Monday, May 23, 2022
-->
four-ndmc-gardens-to-become-world-class

एनडीएमसी के चार उद्यान बनेंगे विश्वस्तरीय 

  • Updated on 1/17/2022

नई दिल्ली। टीम डिजिटल। नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) अपने प्रमुख चार उद्यानों को अंतर्राष्ट्रीय मानक के अनुसार विकसित करने जा रहा है। यह उद्यान हैं नेहरू पार्क, लोधी गार्डन, तालकटोरा गार्डन व संजय झील है। इन पार्को को इस साल के बजट में एनडीएमसी ने स्मार्ट सिटी परियोजनाओं के तहत सलाहकार नियुक्त कर सभी डिजाइनों को अंतिम रूप देने का प्रस्ताव रखा है। इस परियोजना के लिए सलाहकार भी नियुक्त किए जाएंगे।
आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति अपनाएं और बचें शीतलहरी से

पार्क विकसित होने पर सैर करने वालों को होंगी सहूलियत: सतीश उपाध्याय
इस बाबत एनडीएमसी के उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने बताया कि एनडीएमसी क्षेत्र में ये पार्क और उद्यान पहले से ही विकसित हैं और सुबह की सैर करने वालों के बीच लोकप्रिय हैं। इन पार्को में ड्रिप और स्प्रिंकलर के माध्यम से स्मार्ट सिंचाई, मैनीक्योर लॉन, स्मार्ट लाइटिंग द्वारा पार्कों की रोशनी को बढ़ाना, वॉकिंग ट्रैक्स में सुधार, वुडन हेरिटेज साइनेज, पुरानी ग्लास नर्सरी को गार्डन इंटरप्रिटेशन एंड फैसिलिटेशन सेंटर में उन्नयन, प्रवेश और निकास द्वारों का सौंदर्यीकरण, यूनिफॉर्म पैटर्न में एस्थेटिक बाउंड्री वॉल रेलिंग, मौजूदा बटरफ्लाई, बोनसाई और बैम्बू पार्क का उन्नयन, पक्षियों के भोजन का प्रावधान, आगंतुकों के लिए पेयजल की सुविधा आदि का प्रावधान होगा। उन्होंने कहा कि इन सभी संभावनाओं को पार्कों की आवश्यकता के अनुसार उपलब्ध कराया जाएगा। नेहरू पार्क में कुछ कार्य पायलट प्रोजेक्ट आधार पर पहले से ही क्रियान्वित किए जा रहे हैं। एनडीएमसी फिटनेस फ्रीक के लिए नेहरू पार्क के आसपास “साइकिल ट्रैक” विकसित कर रहा है। उन्होंने कहा कि इन कार्यों की उचित योजना और बेहतर सुझाव के लिये एनडीएमसी ने एक सलाहकार नियुक्त करने का फैसला भी किया है। आगंतुकों से उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिलने के बाद नेहरू पार्क में 2.7 किलोमीटर सिंथेटिक रबर ट्रैक, संजय झील, लक्ष्मी बाई नगर में 2 किमी की दूरी पर एक समान ट्रैक बिछाया जाएगा। उन्होंने बताया कि आगंतुकों को असमतल सतहों की तुलना में बेहतर चलने का अनुभव प्रदान किया जाएगा ताकि उन्हें चोट लगने से बचा जा सके । उन्होंने बताया कि “सिंथेटिक रबर ट्रैक” का उपयोग करके सभी खुले जिमों में और आसपास के क्षेत्र में भी विकसित किया जायेगा।
10वीं शताब्दी की योगिनी मूर्ति लाई जा रही है भारत: रेड्डी

आरडब्ल्यूए के कहने पर आवासीय पार्कों का होगा पुर्नविकास
उपाध्याय ने कहा कि एनडीएमसी क्षेत्र के आरडब्ल्यूए के अनुरोध पर एनडीएमसी भी छोटे आवासीय पार्कों में आवश्यक भूनिर्माण के साथ पुनर्विकास करने की योजना बना रहा है। उन्होंने बताया कि इस बजट विकास के तहत लक्ष्मी बाई नगर में 27 पार्को और डीआईजेड एरिया गोल मार्केट में 30 पार्को में प्रस्तावित किए गए हैं और यह कार्य इस वित्तीय वर्ष में पूरा कर लिया जाएगा।


 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.