Tuesday, Dec 10, 2019
friday-prayer-attract-goddess-lakshmi

आर्थिक तंगी से हैं परेशान तो शुक्रवार के दिन करें मां लक्ष्मी की पूजा, सारे कष्टों का होगा निवारण

  • Updated on 6/20/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। हिंदू धर्म (Hindu Religion) में भगवान से जुड़ी कई ऐसी मान्यताएं हैं जिनको लोग आज भी मानते हैं। हमारे धर्म में एक ऐसी ही प्रचलित मान्यता है कि हर दिन किसी न किसी भगवान का होता है और शास्त्रों के अनुसार हर हफ्ते के किसी एक दिन में भगवान की पूजा की जाती है। जैसे, सोमवार के दिन शिव जी (Lord Shiva) की पूजा, मंगलवार में हनुमाल जी (Lord Hanuman), बुधवार को गणेश जी (Lord Ganesh), गुरुवार विष्णु जी (Lord Vishnu), शुक्रवार मां लक्ष्मी (Goddess Lakshmi) के लिए, शनिवार और रविवार के दिन शनि (Shanidev) और सूर्यदेव (Suryadev) की पूजा की जाती है। सभी दिनों को लेकर अपनी-अपनी प्रथा और मान्यता है।

आखिर क्यों मनाई जाती है मिथुन संक्रांति, जानिएं इससे जुड़े रोचक तथ्यों के बारे में

वैसे तो इंसान को जीवन में कई तरह की समस्याएं आती हैं जैसे शादी को लेकर, काम में दिक्कतें, पढ़ाई की समस्या आदि। लेकिन इन सब से बड़ी भी एक समस्या होती है जिसका हर दिन इंसान सामना करता है वो है धन की समस्या। यूं तो, इंसान के पास सब कुछ हैं लेकिन अगर धन ही ना हो तो इंसान के पास कुछ भी नहीं है। धन एक ऐसी चीज है कि अगर एक बार आपके पास आ जाए तो आपको भविष्य में होने वाली दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

वैसे तो लोगों के पास धन की कमी नहीं होती है लेकिन आज भी कई ऐसे लोग हैं जिनके जीवन तो है लेकिन उसको चलाने के लिए धन नहीं है। इसलिए अगर आप भी आर्थिक तंगी या समस्या से बचना चाहते हैं तो शुक्रवार आपके लिए एक उम्मीद की किरण बनकर आया है। बता दें कि, शुक्रवार ही एक ऐसा दिन है जिससे आप धन कि हानि से बच सकते हैं।

प्रदोष व्रत के दिन करें भगवान शिव और पार्वती की पूजा, सभी मुश्किलों से मिलेगा छुटकारा

इस दिन मान्यता है कि धन की तंगी के लिए इंसान को मां लक्ष्मी की सच्चे मन से पूजा करना चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा करने से इंसान को अपनी आर्थिक समस्या (Economy problem) से छुटकारा मिलता है और भविष्य में धन को लेकर कोई बाधा नहीं आती है। मां लक्ष्मी की पूजा करने के लिए कई ऐसी विधि हैं जिसका आप पालन कर सकते हैं।

आइए जानते हैं की कैसे करनी चाहिए मां लक्ष्मी की पूजा-

  • मां लक्ष्मी के उस स्वरूप की पूजा करें जिसमें उनके हाथ से धन निकल रहा हों।
  • मां लक्ष्मी के तस्वीर के आगे घी की एक बड़ी सी जोत जलाएं।
  • इसके बाद मां लक्ष्मी को इत्र समर्पित करें।
  • वही इत्र नियमित रूप से प्रयोग करें।
Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.