Sunday, Feb 28, 2021
-->
from-1st-june-these-rules-are-getting-changed-railway-flights-ration-card-buses-prsgnt

31 मई के बाद बदल जाएंगी देशभर में कुछ सुविधाएं, आप की जिंदगी पर भी पड़ सकता है ये असर

  • Updated on 5/28/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए दुनियाभर के कई देशों में लॉकडाउन लगाया गया है। भारत में भी इस वक्त लॉकडाउन की चौथी मियाद चल रही है जो जल्द 31 मई को खत्म हो जाएगी। इसके बाद लॉकडाउन 5.0 लगाए जाने को लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं।

इस बीच आगे लॉकडाउन बढ़ाने को लेकर राज्य सरकारों से मिल कर विचार कर रही है। बताया जा रहा है कि आगामी मन की बात में पीएम मोदी लॉकडाउन को लेकर सरकार की तरफ से की जाने वाली तैयारियों के बारे में बतायेंगे।

कोरोना संकट में परेशान शख्स का वीडियो वायरल! दिल्ली HC ने सरकार से मांगा जवाब

1 जून से आएगा बड़ा परिवर्तन
इस बीच 1 जून से देशभर में बड़े बदलाव किए जा रहे हैं। इन बदलावों से लोगों की रोजाना जिंदगी पर बड़ा असर पड़ने वाला है। अनुमान है कि अगर आगे लॉकडाउन लगाया जायेगा तो उसमे 11 राज्यों को छोड़ कर बाकी राज्यों में बड़ी छूट दी जाएगी और इस बीच कई चीजें सस्ती और महंगी हो सकती हैं।

कोरोना के कारण आर्थिक संकट में ये क्रिकेट बोर्ड, 10-15 फीसद कर्मचारियों की होगी छंटनी

चलाई जाएंगी 200 ट्रेनें
दूसरे राज्यों में फंसे लोगों के लिए, 1 जून से इंडियन रेलवे 200 ट्रेनें और चलाने जा रहा है। ये 200 ट्रेनें नॉन एसी होंगी। इस बारे में खुद रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर जानकारी दी है। बताया जा है कि इस ट्रेनों के लिए बुकिंग जल्द शुरू कर दी जाएगी। हालांकि अभी ट्रेनों की चलने की तारीख और इनके रूट के बारे में कोई जानकारी फिलहाल नहीं मिली है।

Coronavirus के बीच इस राज्य ने किया बड़ा ऐलान, 1 जून से खुलेगें मंदिर, मस्जिद और चर्च

वन नेशन वन राशन कार्ड
1 जून से देशभर के 20 राज्यों में वन नेशन वन राशन कार्ड योजना शुरू होने जा रही है। ये योजना पहले साल की शुरुआत में 12 राज्यों में शुरू हो चुकी थी अब इसमें 8 और राज्य जोड़े गये हैं। इस कार्ड के द्वारा अब किसी भी राज्य से सरकारी राशन केंद्र से राशन खरीद सकते हैं। ये सुविधा गरीब वर्ग को ध्यान में रखते हुए लागू की गई है।

सोनिया गांधी का PM पर तंज, कहा- मजदूरों के दर्द को अनसुना कर रही मोदी सरकार

यूपी रोडवेज बसें होंगी शुरू
उत्तर प्रदेश की रोडवेज बसें 1 जून चलाई जा सकती हैं। इसके लिए प्रशासन ने 30 मई तक सभी तैयारियां करने के निर्देश जारी किए थे। इस सुविधा में लॉकडाउन सम्बंधित नियम को लागू कराने की पूरी जिम्मेदारी बस ड्राइवर और कंडक्टर पर रहेगी। उन्ही लोगों को बस में जगह दी जाएगी जो मास्क पहने होंगे। बस की क्षमता से आधे लोग सफर करेंगे। 30 लोग अभी तक सफर करने के लिए मान्य किए गये हैं।

भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा में पाए गए कोरोना के लक्षण, अस्पताल में हुए भर्ती

गोएयर फ्लाइट्स होंगी शुरू
गाइडलाइन को मानते हुए 1 जून से गोएयर फ्लाइट्स अपनी घरेलू उड़ाने शुरु करने जा रहा है। लेकिन इसके लिए यात्रियों और एयरलाइंस के सभी सदस्यों को कुछ खास नियमों का पालन करना पड़ेगा। बताते चले कि गोएयर को बाकी सभी भारतीय एयरलाइंस कंपनियों ने घरेलू उड़ानों की बुकिंग शुरु कर दी है।

177 मजदूर मुंबई से फ्लाइट में बैठकर पहुंचे झारखण्ड, NGO ने ली थी जिम्मेदारी

पेट्रोल होगा महंगा
मिजोरम सरकार ने 1 जून से राज्य में पेट्रोल पर 2।5 फीसदी और डीजल पर 5 फीसदी की दर से वैट बढ़ाए जाने की घोषणा कर दी है।  जिसके बाद राज्य में पेट्रोल और डीजल महंगा हो जाएगा। इससे पहले जिन राज्यों में लॉकडाउन के दौरान छूट दी गई थी वहां भी पेट्रोल और डीजल पर वैट बढ़ा दिया गया था और अब इन राज्यों में मिजोरम भी शामिल हो गया है।

कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरों को यहां पढ़ें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.