Sunday, Jan 23, 2022
-->
from november 19, you will be able to see the world''''''''s fair trade fair

19 नवंबर से देख पाएंगे दुनिया का मेला ट्रेड फेयर, जानिए क्या हैं खूबियां

  • Updated on 11/17/2021

नई दिल्ली/ अनामिका सिंह। 19 नवंबर से इस बार दुनिया का मेला यानि भारतीय अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले (ट्रेड फेयर) के 40वें संस्करण को देखने का मौका आम जनता को मिल पाएगा। 19-27 नवंबर तक आम जनता के लिए मेला देखने का सुनहरा अवसर है, जबकि 14 नवंबर से प्रारंभ हुए मेले में 18 नवंबर तक बिजनेस डेज है।

बता दें कि इस बार मेले की थीम आत्मनिर्भर भारत रखी गई है जिसकी सार्थकता को साकार होते हुए आप यहां देख पाएंगे। तो आइए आज हम आपको ले चलते हैं ट्रेड फेयर यानि दुनिया के मेले की सैर पर और जानते हैं कि क्या कुछ खास आकर्षित करने वाला है आपको वहां तक खींच कर ले जाने के लिए।
ट्रेड फेयर में देखें आधुनिक राजस्थान की चमक

पवेलियन में झलकेगी आत्मनिर्भरता
आप जैसे ही प्रगति मैदान की नई बिल्डि़ंग में प्रवेश करेंगे तो भूतल पर बने हॉल में सबसे पहले आत्मनिर्भर भारत की झलक से सराबोर डीपीआईआईटी थीम्ड पवेलियन दिखाई देगा। यहां उन युवाओं के कई प्रोड्क्टस को रखा गया है। जिन्होंने स्टार्टअप के तहत अपने बिजनेस को खडा किया है।

इसमें विभिन्न राज्यों से आए युवाओं ने अपना स्टॉल स्टार्टअप के तहत लगाया है। यहां आपको साबुन से लेकर मोटर पाट्र्स तक के स्टार्टअप कंपनी वो भी पूरी तरह भारतीय कंपनियां आपको देखने को मिलेेंगी। अधिकतर उद्यमी युवा हैं जो इस संकल्प को लेकर आगे बढ रहे हैं ताकि नए भारत की झलक और धमक पूरे विश्व में सुनाई दे सके।
ट्रेड फेयर में मास्क ना लगाने वालों की खबर ले रहे हैं सीडीवी

यहां मिलेगा घर का सजावटी व जरूरत का सामान
हॉल नंबर 12 में केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड, आयकर विभाग, गुड लिविंग, भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड के अलावा बहुउत्पाद आपको देखने को मिलेंगे। यहां आपको घर के सजावटी सामानों की भरमार सहित क्राकॅरी व माइलामाइल के बर्तनों, होम एप्लाइंसेज, स्टील के बर्तन, घड़ियां, कुशन कवर इत्यादि मिलेंगें।

सौंदर्य प्रसाधन व ज्वैलरी खरीदने हैं तो आए हॉल 12ए
महिलाओं को सौंदर्य प्रसाधन काफी पसंद होते हैं, ऐसे में सजने-संवरने की शौकीन महिलाओं को हॉल संख्या 12ए काफी पसंद आने वाला है। यहां आपको विभिन्न राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय ब्रांड के सौंदर्य प्रसाधनों की पूरी रेंज मिल जाएगी। यही नहीं यहां आपको स्टोन ज्वैलरी सहित भारत के विभिन्न राज्यों की ट्रेडिशनल ज्वैलरी भी देखने को मिलेगी।

इलैक्ट्रोनिक्स व स्पोर्टस से जुड़ा सामान
यदि आप नए-नए प्रयोगों के प्रति काफी रूझान रखते हैं तो इसके लिए आपको 12 के अलावा 11 में जरूर जाना चाहिए। जहां आपको बेकरी इंडस्ट्री से जुड़ी कंपनियों के साथ ही स्पोर्टस का सामान भी मिलेगा। इसके अलावा हॉल संख्या 8 व 9 में भी इलैक्ट्रोनिक्स मशीनें व तकनीक से जुड़े प्रोडक्ट्स को देख सकते हैं।

कहां मिलेंगी खाने की वस्तुएं
नवनिर्मित हॉल के ठीक सामने फूड कोर्ट बनाया गया है। जहां आप कई राज्यों के व्यंजनों का आनंद ले पाएंगे। इसके अलावा नवनिर्मित बिल्डिंग के भीतर बने राज्यों के पवेलियन में प्रत्येक राज्य के बने व्यंजनों का स्वाद चखने के साथ ही उन्हें खरीद भी सकते हैं। यहां आपको अचार, पापड़, चटनी, मोरब्बा, दालें, नमकीन, गजक के अलावा कई बेहतरीन मिठाईयां भी दिखेंगी।
रविवार से देख पाएंगे दुनिया का मेला ’ट्रेड फेयर’

फोकस स्टेट बना है यूपी व झारखंड
इस बार फोकस स्टेट यूपी है, जिसका पवेलियन आपको पूरी तरह भगवा तो दिखाई ही देगा साथ ही यहां आपको राम मंदिर का प्रतिरूप दिखेगा। यहां प्रत्येक जिले के प्रोडक्ट्स आप देख सकते हैं, जैसे इत्र, कारपेट, लकड़ी के फर्नीचर व सजावटी सामान, मसाले, अचार इत्यादि। वहीं झारखंड पवेलियन में बिरसा मुंडा की मूर्ति बरबस ही आपको अपनी ओर खींच लेगी। झारखंड पवेलियन में लाह की चूडियों के अलावा आपको आदिवासियों द्वारा बनाए जाने वाले हर्बल प्रोडक्ट्स देखने को मिलेंगे, जिनका प्रयोग आयुर्वेदिक दवाओं के रूप में किया जाता है।

पार्टनर स्टेट है बिहार
बिहार का पवेलियन हर बार की तरह ही अपनी कला मंजूषा, सिक्की, मधुबनी को लेकर सामने उपस्थित हुआ है। यहां सिल्क व कॉटन की साडियों के अलावा। मधुबनी पेंटिग के पर्स, मास्क, हैंडक्राफ्टस, घर का बांस से बना सजावटी सामान आपको लुभाने के लिए काफी है। बता दें कि ट्रेड फेयर में पार्टनर स्टेट बिहार को बनाया गया है।

हिमाचल प्रदेश में ले पाएंगे गर्म कपड़े
हिमाचल प्रदेश का पवेलियन बेहद खूबसूरत बना है जिसमें बच्चों को शिक्षित होने के बाद सफलता की सीढिय़ा चढते हुए दिखाया गया है। यहां आप गर्म कपड़े खरीद सकते हैं। साथ ही हिमाचल प्रदेश के वाद्य यंत्रों व नृत्यकला का भी आनंद उठा सकते हैं।
 

असम में चाय संग काले चावल के प्रोडक्ट्स
असम पवेलियन में आपको हैंडक्राफ्ट्स के काम की झलक देखने को हर जगह मिलेगी। जिसमें बांस से बने सजावटी सामान, पर्स, ज्वैलरी व फूल शामिल हैं। इसके साथ ही असम की चाय और काले चावल के प्रोडक्ट्स आपका ध्यान अपनी ओर बरबस खींच लेंगे।

हरियाणा पवेलियन में विचार रखते दिखेंगे मुख्यमंत्री खट्टर
हरियाणा पवेलियन में बदलते हरियाणा की झलक दिखाई देगी। जिसमें तकनीक के साथ कैसे पूरे हरियाणा को जोड़ा जा रहा है इसे 5डी टेक्नोलॉजी के माध्यम से खुद मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर बताते हुए दिखाई देंगे। इसके साथ फिशरी डिपार्टमेंट के मॉडल की झलक दिखेगी।
 

अब ट्रेड फेयर से खरीद सकेंगे अफगानी अंजीर

पंजाब में कृषि पर फोकस
पंजाब का पवेलियन इस बार भी पूरी तरह कृषि पर फोकस दिखाई दे रहा है। यहां कृषि से संबंधित उपकरणों के साथ ही उन्नत बीजों, मिल्क फूड्स प्रोडक्ट्स के बारे में जानकारी आप ले सकते हैं। इसके साथ ही फुलकारी का दुपट्टा भी खरीद सकते हैं।

दिल्ली में दिखेगा शाहजहांनाबाद
दिल्ली देश की राजधानी होने के साथ ही ऐतिहासिक रूप से काफी समृद्ध है। इस बार दिल्ली के पवेलियन में शाहजहांनाबाद के मॉडल की झलक दिखेगी। जिसमें चांदनी चौक के सौंदर्यकरण, लालकिला, स्मॉग टॉवर सहित विभिन्न विभागों के काम-काज की झलक दिखेगी।
 

सांस्कृति कार्यकम का लेना है मजा तो जाने कार्यक्रम
अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में इस बार नए बन एम्फीथिएटर में दर्शक ट्रेड फेयर में भागीदारी निभाने वाले राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों की संस्कृति की झलक को देख पाएंगे। पहले की तरह ही रोजाना किसी एक या फिर दो राज्यों का स्टेट डे मनाया जाएगा और इस दौरान उनके कलाकारों द्वारा अपने राज्य की सांस्कृतिक विरासत को नृत्य-गायन सहित अन्य तरीकों से दर्शाया जाएगा।

जाने कब किस राज्य का होगा कार्यक्रम:
17 नवंबर को मणिपुर शाम 5:30 मिनट पर
18 नवंबर को 2:30 हरियाणा व मध्यप्रदेश का शाम 5:30 बजे
19 नवंबर को त्रिपुरा 2:30 मिनट व उत्तराखंड शाम 5:30
20 नवंबर को असम 5:30 बजे
21 नवंबर को पश्चिम बंगाल 5:30 बजे
22 नवंबर को बिहार 2:30 बजे व दिल्ली का शाम 5:30 बजे
23 नवंबर को जम्मू कश्मीर शाम 5:30 बजे
24 नवंबर को झारखंड 2:30 व राजस्थान शाम 5:30 बजे
25 नवंबर को केरल शाम 5:30 बजे
26 नवंबर को महाराष्ट्र शाम 5:30 बजे

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.