Tuesday, Jan 25, 2022
-->
from-sunday-you-will-be-able-to-see-the-world-s-fair-trade-fair-

रविवार से देख पाएंगे दुनिया का मेला ’ट्रेड फेयर’

  • Updated on 11/13/2021

नई दिल्ली। अनामिका सिंह। 40वें अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले यानि की ट्रेड फेयर का आगाज रविवार से प्रगति मैदान में होने जा रहा है। इस बार इंडिया ट्रेड प्रोमोशन आर्गनाइजेशन (आईटीपीओ) द्वारा नए बने हॉल सहित पूराने हॉल की बिल्डिंग में आयोजित किया जाएगा। पूरा देश आजादी के 75वें वर्ष में आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है इसीलिए इस बार मेले की थीम आत्मनिर्भर भारत रखी गई है। जहां मेक इन इंडिया का प्रधानमंत्री का स्वप्न व भावना प्रकट करते हुए अभरते हुए भारत की तस्वीर देखने को मिलेगी। यह वैश्विक व्यापार बिरादरी के लिए बहुत बडे वादे के साथ एशियाई अर्थव्यवस्था को मौलिक रूप से बदल सकता है। जिससे भारतीय अर्थव्यवस्था में कुछ नया विश्वास व जोश का संचार आने वाले समय में देखने को मिलेगा। मेले का उद्घाटन केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल करेंगे।
ऑटो ड्राइवर ने अगवा कर किया नाबालिग का यौन उत्पीडन

देशी-विदेशी 1500 एग्जीबिटर्स भाग ले रहे हैं
बता दें कि मेला इस बार 73 हजार वर्ग मीटर में नए आधुनिक प्रदर्शनी हॉल में आयोजित किया जाएगा जोकि बेहद खूबसूरत बनाया गया है। इस बार देशी-विदेशी 1500 एग्जीबिटर्स भाग ले रहे हैं। जहां पार्टनर स्टेट बिहार है तो वहीं फोकस स्टेट उत्तर प्रदेश व झारखंड है।वहीं बात यदि देशों की करें तो अफगानिस्तान, बांग्लादेश, बहरीन, र्किगिस्तान, नेपाल, श्रीलंका, यूएई, ट्यूनिशिया व तुर्की इस बार हिस्सा ले रहे हैं। जहां मेले में भारत के 23 राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों को 9 हजार 407 वर्ग मीटर की जगह दी गई है तो मंत्रालयों व विभागों, पीएसयू, पीएसबी मिलाकर 30 संस्थानों को 12 हजार 960 वर्गमीटर जगह आवंटित की गई है। सभी 9 प्रतिभागी देशों को 360 व प्राइवेट सेक्टर की 159 कंपनियों को 3 हजार 500 वर्ग मीटर की जगह मिली है। बता दें कि 14 से 27 नवंबर तक चलने वाले व्यापार मेेले में शुरूआती 5 दिन यानि 14-18 नवंबर तक बी2बी रहेंगे, जबकि आम जनता के लिए ट्रेड फेयर का द्वार 19-27 नवंबर तक खुला रहेगा। मेले की टाइमिंग बी2बी दिनों में सुबह साढे 9 से साढे 7  है जबकि अन्य दिनों में 10 से साढे 5 रहेगी। प्रगति मैदान में इंट्री गेट नंबर 4 भैरो रोड व गेट नंबर 10 सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन से होगी। जबकि शुल्क सहित पार्किंग की व्यवस्था भैरो रोड पर की गई है।
ऐन मौके पर बची जान, ससुरालवालों का था जिंदा जलाने का प्लान

बढ गए हैं टिकट के दाम
बता दें कि इस साल ट्रेड फेयर देखना महंगा हो चुका है क्योंकि आईटीपीओ ने मेले के टिकट के दाम बढा दिए हैं। जहां बिजनेस डेज में 500 रूपए दाम व्यस्क व 200 रूपए दाम बच्चों के लिए वीकेंड व नॉन वीकेंड में 150 रूपए रखे गए है। वहीं सामान्य दिनों में व्यस्कों की टिकट का दाम वीकेंड में 150 व नॉन वीकेंड में 80 है। जबकि बच्चों का वीकेंड में 60 व नॉन वीकेंड में 40 है। बुजुर्गों व दिव्यांग मेले को निःशुल्क देख पाएंगे। बात यदि सीजन टिकट की करें तो उसका दाम 1800 रूपए रखा गया है।

कहा से मिलेगी टिकट
मेले की टिकट दिल्ली मेट्रो स्टेशन के 60 स्टेशनों से प्राप्त की जा सकती है। प्रगति मैदान टिकट काउंटर व सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन पर टिकट नहीं मिलेगी। इसके अलावा बुक माई शो डॉट कॉम से भी आप टिकट को बुक करवा सकते हैं। मेले में एटीएम से लेकर विभिन्न राज्यों के स्वादिष्ट व्यंजनों का भी स्वाद आप चख सकते हैं।

यूपी पवेलियन होगा राममय
बता दें कि फोकस स्टेट यूपी इस बार पूरी तरह से राममय होने वाला है। अयोध्या में बन रहे मंदिर के प्रतिरूप को प्रगति मैदान में दर्शक देख पाएंगे। यही नहीं चारों ओर डिजिटल स्क्रीन पर प्रभू श्रीराम के जन्म व उनसे जुडे स्थानों की जानकारी दी जाएगी। यही नहीं एक जिला एक प्रोडक्ट् के अनुसार प्रत्येक जिले को एक स्टॉल आवंटित किया गया है।
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.