Wednesday, Apr 14, 2021
-->
from today onwards night curfew in lucknow, varanasi and kanpur prshnt

आज से लखनऊ, वाराणसी और कानपुर में लगा नाइट कर्फ्यू, रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक रहेंगी पाबंदियां

  • Updated on 4/8/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। देश में कोरोना के दूसरे लहर का प्रकोप तेज हो रहा है। हर दिन संक्रमण के आंकड़े बढ़ते जा रहे है। यूपी में कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने गुरुवार रात से नाइट कर्फ्यू लगाने की घोषणा कर दी गई है ये नाइट कर्फ्यू राजधानी लखनऊ, वाराणसी और कानपुर में लगेगा। लखनऊ में फिलहाल केवल नगर निगम क्षेत्र में इसे लागू किया गया है। इस दौरान केवल आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों को ही छूट होगी। ग्रामीण इलाकों में नाइट कर्फ्यू लागू नहीं होगा। लखनऊ के जिलाधिकारी के अनुसार 8 अप्रैल से रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू लागू रहेगा। 

शिवसेना का आरोप, राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों पर दबाव के लिए केंद्रीय एजेंसियों का हो रहा दुरुपयोग

इन राज्यों में लगा नाइट कर्फ्यू
देश में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए कई राज्यों के कई क्षेत्रों में नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है। हाल ही में पंजाब सरकार ने राज्य में 30 अप्रैल तक के लिए नाइट कर्फ्यू लगाने का ऐलान कर दिया है। ये नाइट कर्फ्यू रात को 9 बजे से शुरू होगा और सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा। कर्फ्यू प्रदेश के सभी जिलों में लागू होगा। बता दें कि इससे पहले नाइट कर्फ्यू प्रदेश के 12 जिलों में ही 10 अप्रैल तक लागू था, लेकिन अब इस पूरे प्रदेश में लगाने का ऐलान किया गया है। कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए बुधवार को सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व में बैठक हुई, जिसके बाद नाइट कर्फ्यू का फैसला लिया गया था। 

सिंगूर रोड शो में शाह का जनता से वादा, सत्ता में आने पर लगाएंगे उद्योग

गुजरात हाई कोर्ट निर्देश पर राज्य में लगा नाइट कर्फ्यू
बता दें कि इससे पहले कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच गुजरात हाई कोर्ट के मंगलवार को दिए गए नाइट कर्फ्यू के सुझाव के बाद राज्य सरकार ने 20 शहरों में नाइट कर्फ्यू लगाने की घोषणा की है। साथ ही, शादी समारोह में आने वाले गेस्ट्स की संख्या को भी सीमित किया गया है। सरकारी दफ्तर भी 30 अप्रैल तक शनिवार के दिन बंद गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने बताया कि, कल से 20 शहरों में रात आठ बजे से सुबह छह बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाया जा रहा है।

वहीं शादी समारोह में 100 लोगों के ही शामिल होने की अनुमति दी गई है। इसके अलाव ग्रैंड इवेंट्स को 30 अप्रैल तक के लिए टाल दिया गया है। सरकारी दफ्तर भी 30 अप्रैल तक शनिवार के दिन बंद रहेंगे।

राहुल गांधी का केंद्र पर हमला, कहा- 'टीके की जरूरत' वाले बयान को बताया हास्यास्पद

सबकुछ सरकार के ही भरोसे
वहीं रायपुर में फिर से लॉकडाउन और इससे पहले महाराष्ट्र में वीकेंड लॉकडाउन इंगित करता है कि देश के आमजनों ने जिस तरह से बड़े पैमाने पर कोरोना को लेकर लापरवाही बरती उससे यह जानलेवा वायरस फिर से डराने लगा है। हालांकि इससे इनकार नहीं किया जा सकता कि कोरोना वैक्सीन के तौर पर केंद्र सरकार की अनूठी पहल से जरुर इस वायरस को हराया जा सकता है। लेकिन यहां भी वहीं मानसिकता उजागर हुई कि जिसमें 'सबकुछ सरकार के ही भरोसे' हम लोग जीतना चाहते है। आमजनों के मन में घर कर गई कि एक बार वैक्सीन लगा लेने के बाद बैपरवाह होकर हरकुछ किया जा सकता है।

यहां पढ़े अन्य बड़ी खबरें...

 


 

comments

.
.
.
.
.