Friday, Jul 01, 2022
-->
from-tomorrow-12-to-14-age-group-will-get-covid-vaccine-at-all-health-centers

कल से सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर 12 से 14 आयु वर्ग को लगेगा कोविड टीका, स्कूलों में भी होगी व्यवस्था

  • Updated on 3/27/2022

नई दिल्ली/टीम डिजीटल। जिले में 12 से 14 साल के बच्चों को आज यानी सोमवार से सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर टीका लगाया जाएगा। इसके अलावा कई स्कूलों में भी टीका लगाने की व्यवस्था की गई है। इससे टीकाकरण को भी गति मिलेगी और जल्द ही सभी को वैक्सीन का सुरक्षा कवच मिल सकेगा। अभी तक साकेंतिक तौर पर कुछ ही केंद्रों पर टीकाकरण किया जा रहा था। 
16 मार्च से 12 से 14 आयु वर्ग के बच्चों को कोविड वैक्सीन का टीका लगाना शुरू कर दिया गया है। जिला स्वास्थ्य विभाग को शासन स्तर से एक लाख 41 हजार 623 बच्चों को टीका लगाने का लक्ष्य दिया है। शुरूआत में कुछ ही स्वास्थ्य केंद्रों पर टीका लगाने की व्यवस्था की जा रही थी। स्वास्थ्य विभाग का कहना था कि नियमित टीकाकरण, पोलियो अभियान भी जारी था। लेकिन, अब सोमवार को बच्चों के टीकाकरण पर भी ध्यान दिया जाएगा।

जिसके बाद सोमवार से तीनों बड़े अस्पताल एमएमजी, संयुक्त और महिला अस्पताल के साथ 54 पीएचसी और पांचों सीएचसी पर भी बच्चों का कोविड वैक्सीनेशन होगा। डॉ. नीरज अग्रवाल ने बताया कि इस संबंध में निर्देश जारी करने के साथ सभी केंद्रों पर वैक्सीन भी पहुंचा दी गई है।

शुरूआत में विभाग के पास कम मात्रा में वैक्सीन थी, साथ ही अन्य अभियान भी जारी थे, जिससे टीकाकरण को लेकर स्वास्थ्य कर्मियों की कमी भी थी। जिसके चलते सीमित केंद्रों पर ही बच्चों का वैक्सीनेशन किया जा रहा था। शासन स्तर से विभाग को पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन प्राप्त हो गई है, जिसके बाद टीकाकरण केंद्रों की संख्या बढ़ाई गई है। उन्होंने कहा कि स्कूलों में भी बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। इसके लिए सभी स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी को निर्देशित किया गया है। जिले में अब तक 13146 बच्चों को टीका लग सका है।
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.