Tuesday, Jun 22, 2021
-->
g20 member dr harsh vardhan able to deal with corona crisis DJSGNT

कोरोना संकट: G 20 देशों के साथ संवाद में डॉ हर्षवर्धन ने कहा- एकजुट होकर लड़ना होगा

  • Updated on 4/20/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। कोरोना वायरस के संकट जूझ रहे देशों के बीच जी 20 के सदस्य देशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के बीच बैठक हुई। इसमें केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने भी भाग लिया। उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिेए संवाद में भाग लेते हुए कहा कि हम एकजुट होकर ही इस महामारी का सामना कर सकते हैं। 

एकजुट होकर लड़ना होगा
स्वास्थ्य मंत्री ने अपने संबोधन में कहा, ‘कोविड-19 के संक्रमण से निपटने के लिए हमें सहयोग और आपसी सम्मान के साथ उपयोगी भागीदारी करनी होगी।’ उन्होंने कहा कि विश्व समुदाय ने इससे पहले भी आपसी सहयोग और तालमेल से स्वास्थ्य़ से संबंधित चुनौतियों का सफलतापूर्वक सामना किया है। इसके मद्देनजर डा हर्षवर्धन ने कनाडा, चीन, जर्मनी, फ्रांस, इंडोनेशिया, इटली और जापान सहित संगठन के सभी सदस्य देशों से एकजुट होकर इस वायरस को परास्त करने का आह्वान किया।

कोरोना से करना है बचाव तो फेफड़ों को रखें साफ, जानने के लिए पढ़िए ये खबर

सदस्य देशों द्वारा उठाए जा रहे कदमों की सराहना की
उन्होंने सदस्य देशों में इस संकट से निपटने के लिये किये जा रहे प्रयासों की सराहना करते हुये कहा, ‘कोरोना महामारी ने इस संकट से उबरने के लिये समूचे विश्व को एकजुट होने का अवसर दिया है, इसलिये सभी देशों से इस दिशा में पहले जैसे सहयोग और उपयोगी तालमेल अपेक्षित है।’ उन्होंने इस दौरान कोरोना संकट से निपटने में भारत के प्रयासों की भी विस्तार से जानकारी देते हुये बताया कि भारत में लॉकडाउन के सार्थक उपाय के कारण संक्रमण फैलने की गति में गिरावट आयी है।

क्या है हर्ड इम्युनिटी, जो कर सकती है कोरोना वायरस के डर का खात्मा!

डॉ. हर्षवर्धन ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में वैश्विक स्तर पर भारत द्वारा अपना सहयोग जारी रखने की प्रतिबद्धता जताई। उन्होंने कहा कि भारत जी-20 के सदस्य देशों के साथ मिलकर आगे बढ़ना चाहता है ताकि कोविड-19 को समाप्त करने के मिलकर प्रयास जारी रखे जा सकें।

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें

comments

.
.
.
.
.