Saturday, Apr 17, 2021
-->
galwan valley india china war lac global times sobhnt

भारत और चीन के बीच गलवान जैसी घटना नहीं दोहराने पर बनी सहमति

  • Updated on 7/2/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल।  पूर्वी लद्दाख में LAC पर भारत चीन सीमा विवाद के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद दोनों देशों के बीच तनाव कम करने के लिए कई मुद्दों पर सहमति बनी है। चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने दावा किया है कि दोनों देश चरणबद्ध तरीके से सैनिकों को हटाने को तैयार हो गए हैं। इसके अलावा कई और मुद्दों पर भी सहमति बनी है। जिसमें गलवान जैसी झड़पे फिर से दोहराने की बात की गई है। 

चीन के माइंडगेम में अब नहीं फंसेगा भारत, देगा हर मोर्चे पर पटखनी

कई मुद्दों पर बनी सहमति
इस बैठक में दोनों देशों के बीच कई मुद्दों पर सहमति बनी है। पिछले 72 घंटों में दोनों पक्ष एक-दूसरे पर निगरानी रखेंगे। भारत और चीन एलएसी पर तनाव कम करने पर सहमत हो गए हैं। भारत की तरफ से अभी इस बात की कोई पुष्ठि नहीं की गई है। बता दें सीमा पर दोनों देशों की लगातार बैठके चल रही है  मगर हालात में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं हो रहा है।

हाईलेवल कमेटी ने 59 चीनी ऐप्स के बैन को माना सही, कंपनियों को मिलेगा एक मौका

12 घंटे तक हुई बातचीत
इससे पहले 30 जून को भी दोनों देशों की ओर से मतभेद को सुलझाने के लिए कोर कमांडर लेवल की बातचीत हुई है। लेकिन इसका कोई ठोस नतीजा निकलकर सामने नहीं आया है। बताया गया है कि पिछले दिनों दोनों देशों के सैन्य अधिकारियों के बीच 12 घंटे तक बातचीत भी हुई थी। जिसमें 15 जून जैसी खूनी भिड़ंत न  करने पर सहमति बनी है। 

 

 

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.