Thursday, May 13, 2021
-->
ganesh chaturthi 2020 date muhurta of ganapati worship and the day of idol immersion prshnt

Ganesh Chaturthi 2020: जानें गणपति स्थापना पूजन का मुहूर्त और मूर्ति विसर्जन का दिन

  • Updated on 8/22/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। इस साल 22 अगस्त शनिवार के दिन गणेश चतुर्थी है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को गणेश चतुर्थी या विनायक चतुर्थी होता है, धार्मिक मान्यताओं के अनुसार श्री गणेश जी का जन्म भाद्रपद शुक्ल चतुर्थी के दिन ही हुआ था, इसलिए इस दिन गणेश चतुर्थी मनाई जाती है। गणेश चतुर्थी के दिन गणपति जी की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है और गणपति जी लोगों की मनोकामनाओं की पूर्ति की प्राथना करते हैं। का जन्म दोपहर में हुआ था इसलिए गणेश चतुर्थी की पूजा हमेशा दोपहर के मुहूर्त में की जाती है।

राममंदिर के लिए देश-विदेश से दान देने का सिलसिला तेज, अयोध्या में खुलेगा मुद्रा एक्सचेंज काउंटर

गणेश चतुर्थी का आरंभ
इस साल गणेश चतुर्थी की शुरूआत 21 अगस्त से होगी, भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी ति​थि का प्रारंभ 21 अगस्त दिन शुक्रवार की रात 11 बजकर 02 मिनट से हो रहा है, जो 22 अगस्त दिन शनिवार को शाम 07 बजकर 57 मिनट तक रहेगी। 

गणपित स्थापना
गणेश चतुर्थी लोग शुभ मुहूर्त में अपने अपने घरों पर गणपति का आगमन कराते हैं और विधि विधान से गणपति की ​मूर्तियां स्थापित करते हैं।  

भोपाल: त्योहारों पर कोरोना की मार, इस साल गणेश उत्सव- जलसे पर लगी रोक

गणेश चतुर्थी पूजन मुहूर्त
22 अगस्त के दिन दोपहर 02 घंटे 36 मिनट का समय पूजन का है। ऐसे में 11 बजकर 06 मिनट से दोपहर 01 बजकर 42 मिनट के मध्य गणेश जी की पूजा का मुहूर्त।

गणपति विसर्जन की तारीख
गणपति जी की 10 दिनों तक आराधना करने के बाद 01 सितंबर दिन मंगलवार को सहर्ष गणपति बप्पा को बहते जल में विसर्जित कर दें।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.