Monday, Dec 05, 2022
-->
gap-associates-bags-first-rera-approved-industrial-park-inside-dholera-sir-activation-zone

जीएपी एसोसिएट्स ने धोलेरा-सर के एक्टिवेशन ज़ोन में पहला RERA स्वीकृत औद्योगिक पार्क किया हासिल

  • Updated on 5/23/2022

नई दिल्ली, टीम डिलीटल। प्रसिद्ध रियल एस्टेट कंपनी जीएपी एसोसिएट्स ने हाल ही में धोलेरा सर के एक्टिवेशन ज़ोन में एलएंडटी-निर्मित 72 किमी सड़क परिधि के अंदर एक औद्योगिक पार्क बनाने के लिए रेरा (रियल एस्टेट नियामक प्राधिकरण) की प्रथम स्वीकृति हासिल की है।

जीएपी एसोसिएट्स प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक अंबरीश परजिया ने बताया, "जीएपी समूह धोलेरा-सर के अंदर एक और अपने आप में 'प्रथम' प्रोजेक्ट के साथ हमेशा से ही धोलेरा सर और इसके एक्टिवेशन ज़ोन के अंदर अग्रणी रहा है।"

धोलेरा सर में फोर-वे कनेक्टिविटी, 100% नवीकरणीय ऊर्जा-आधारित ग्रिड है, और हेल्क्रो सोलर द्वारा की गयी टाउन प्लानिंग दुबई और सिंगापुर के समतुल्य है। धोलेरा भारत का पहला ग्रीनफील्ड स्मार्ट सिटी बनने के लिए तैयार है, और हम व्यापक पैमाने पर पर्यावरण के अनुकूल औद्योगीकरण और आवासीय योजनाओं का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

ध्यातब्य है कि धोलेरा सर को 8 लाख दक्ष कामकाज़ियों और 20 लाख बुद्धिजीवियों की जनसंख्या के निवास के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसमें छात्र भी शामिल होंगे, क्योंकि इस क्षेत्र का उद्देश्य परिसर के भीतर विश्व स्तरीय शैक्षणिक संस्थान बनाना भी है।

जीएपी एसोसिएट्स के निदेशक गोपाल गोस्वामी कहते हैं,"सरकार धोलेरा सर को एक मॉडल ग्रीनफील्ड स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने के लिए  महत्वपूर्ण निवेश कर रही है, जिसमें अगले 50 वर्षों तक किसी भी बदलाव की आवश्यकता नहीं होगी। रियल एस्टेट डेवलपर्स के रूप में, यह एक बड़ी चुनौती है क्योंकि रक्षा, वैमानिकी और इलेक्ट्रॉनिक्स सहित विविध औद्योगिक क्षेत्रों को पूर्णतः ठोस और तरल अपशिष्ट प्रबंधन और जल निस्पंदन (फिल्ट्रेशन)  क्षमताओं के साथ विकसित किया जाएगा।"

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने हाल ही में एनआईडीसी (भारतीय राष्ट्रीय औद्योगिक विकास निगम) द्वारा की गई प्रगति की समीक्षा की है। उन्होंने अधिकारियों से अन्य परियोजनाओं के साथ धोलेरा सर को प्रोत्साहन देते हुए विकास प्रक्रिया को तेज करने का आग्रह किया।

धोलेरा सर पर पूर्णतः केंद्रित योजनाओं के अलावा यह स्मार्ट सिटी स्टार्टअप इंडिया, आत्मनिर्भर भारत और मेक इन इंडिया जैसी अखिल भारतीय नीतियों से भी लाभान्वित होने के लिए तैयार है।

जीएपी एसोसिएट्स प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक गोपाल गोस्वामी कहते हैं,"इससे एसएमई उद्योगों को धोलेरा सर के अंदर विनिर्माण यूनिट्स शुरू करने के लिए आवश्यक प्रोत्साहन मिलेगा। चूंकि सरकार अभी तक प्रमुख बड़े उद्योगों को ही भूमि आवंटित कर रही है। एक औद्योगिक पार्क की स्थापना के साथ एमएसएमई उत्साहित होंगे और धोलेरा सर में प्रवेश करेंगे।" 

धोलेरा-सर अहमदाबाद से 72 किमी दक्षिण-पश्चिम में स्थित है और वर्तमान में यह परियोजना पूर्ण होने के अपने अंतिम चरण में है।

comments

.
.
.
.
.