Tuesday, Apr 13, 2021
-->
garbage burning 1 crore rs fine delhi environment minister gopal rai kmbsnt

दिल्ली: पूरे दिन जलता रहा कूड़ा, गोपाल राय ने MCD पर लगाया 1 करोड़ का जुर्माना

  • Updated on 10/17/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली (Delhi) में वायु प्रदूषण (Air Pollution) की भयावह होती स्थिति के बारे में सरकार या प्रशासन कितनी ही कवायद करे, लेकिन कुछ लोग हैं जिन्हें नियम कानून से कोई लेना देना नहीं है। किराड़ी विधानसभा क्षेत्र में बाबा विद्यापति मार्ग की मुख्य सड़क पर उतरी नगर निगम की बड़ी लापरवाही सामने आई है।

मुख्य सड़क पर शुक्रवार सुबह से ही कूड़े में आग लगा दी गई, लेकिन उसे बुझाने के लिए एमसीडी के कर्मचारी नहीं  आए। इससे नाराज होकर दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति को एमसीडी पर एक करोड रुपए का जुर्माना लगाने के निर्देश दिए हैं।

दिल्लीवालों को केजरीवाल सरकार का तोहफा- ई-वाहनों की पंजीकरण फीस माफ

प्रदूषण को लेकर गंभीर नहीं विभिन्न एजेंसियां- गोपाल राय
राय ने कहा कि दिल्ली में वायु प्रदूषण की स्थिति गंभीर होती जा रही है, लेकिन विभिन्न एजेंसियां सरकार के दिशा-निर्देशों का पालन करने को लेकर गंभीर नहीं है। उन्होंने कहा कि जिस तरह से यहां पर एमसीडी ने कूड़े में आग लगा रखी है, यह बेहद ही गंभीर स्थिति है।

प्रदूषण पर सियासत तेज! गोपाल राय बोले पड़ोसी राज्यों का प्रवक्ता न बनें केंद्र

किराड़ी क्षेत्र में औचक निरीक्षण
गोपाल राय ने बताया कि डस्ट अभियान के तहत शुक्रवार को किराड़ी क्षेत्र में औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान गोपाल राय ने पाया कि बाबा विद्यापति मार्ग के बगल से गुजर रही मुख्य सड़क के किनारे पड़े कूड़े में आग लगी हुई है।स्थानीय लोगों का कहना है कि मुख्य सड़क के किनारे कूड़ा डाला जाता है और शुक्रवार सुबह से ही कूड़े में आग लगी हुई है। इस तरह कूड़े में आग लगाकर पर्यावरण संरक्षण नियमों की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं।

NASA सैटेलाइट की इमेज हैरान करने वाली! पंजाब-हरियाणा में जल रही बेतहाशा पराली

ऐसी लापरवाही बर्दाश्त के बाहर
उन्होंने कहा कि इस तरह की किसी भी लापरवाही को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। इसमें नॉर्थ एमसीडी की लापरवाही सामने आ रही है और उससे 1 करोड़ का जुर्माना वसूला जाएगा। ताकि इस तरह की लापरवाही पर रोक लगाई जा सके। प्रदूषण की रोकथाम के लिए दिल्ली सरकार ने विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए हैं और जहां पर भी दिशानिर्देशों का उल्लंघन पाया जाएगा वहां पर सरकार कार्रवाई करेगी।

उन्होंने कहा कि जिस तरह से यहां पर कूड़े में आग लगा रखी है और कोई भी सुबह से इस बारे में पूछने तक नहीं आया है यह बेहद गंभीर स्थिति है और बहुत बड़ी लापरवाही है। ऐसी गलतियों पर कड़ी कार्रवाई जारी रखी जाएगी। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.