Friday, May 07, 2021
-->
gau cabinet constituted for promotion of cow shed in madhya pradesh sohsnt

मध्य प्रदेश में गोधन संवर्धन के लिये गठित हुई ‘गौ कैबिनेट’, सीएम शिवराज ने की पहली बैठक

  • Updated on 11/22/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने आज गोपाष्टमी के मौके पर भोपाल में 'गौ  कैबिनेट’ (Gau Cabinet) की पहली बैठक की। इस दौरान राज्य सरकार ने प्रदेश में गायों की सुरक्षा के लिए कैबिनेट के गठन का निर्णय लिया है। सीएम शिवराज ने बैठक से पहले ट्वीट कर लिखा, 'आज गोपाष्टमी के पावन अवसर पर गौमाताओं की पूजा-अर्चना की और उन्हें आहार ग्रहण करवाया। आज हम एक पुनीत कार्य का शुभारंभ कर रहे हैं।'


इससे पहले सीएम चौहान ने बीते बुधवार सुबह एक ट्वीट में कहा, 'प्रदेश में गोधन संरक्षण व संवर्धन के लिए 'गौ कैबिनेट' गठित करने का निर्णय लिया गया है।' मुख्यमंत्री ने कहा कि पशुपालन, वन, पंचायत व ग्रामीण विकास, राजस्व, गृह और किसान कल्याण विभाग गौ कैबिनेट में शामिल होंगे। इसकी पहली बैठक 22 नवंबर को गोपाष्टमी पर दोपहर 12 बजे आगर मालवा में स्थित गौ अभयारण में आयोजित की जाएगी।

प्रधानमंत्री मोदी आज 'बेंगलुरु टेक समिट-2020' का करेंगे उद्घाटन, तीन दिनों तक चलेगा सम्मेलन

कामधेनु गौ अभयारण्य को लेकर कही थी ये बात
सीएम शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा करते हुए कहा था कि भगवान कृष्ण और गायों के लिए मनाई जाने वाली 'गोपाष्टमी' की पूर्व संध्या पर 22 नवंबर को गौ कैबिनेट की पहली बैठक होगी। इस बैठक का आयोजन कामधेनु गौ अभयारण्य में होगा, बाते दें कि आगरा मालवा के सालारिया गांव में 473 एकड़ में यह गौ अभयारण्य स्थिति है, इसकी नींव आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने साल 2012 में रखी थी।

शरद पवार की तरह कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चव्हाण को आयकर विभाग का नोटिस 

पहली बैठक में इन मामलों पर होगी चर्चा
गौ कैबिनेट की इस पहली बैठक में पशुपालन, पंचायत और ग्रामीण विकास, वन, राजस्व, गृह और किसान कल्याण विभागों के प्रभारी मंत्री कार्य के तौर-तरीकों और नए कार्य के दायरे पर चर्चा करेंगे। पशुपालन के लिए वर्तमान में आवंटन राशि 919 करोड़ रुपये इसके अलावा वन विभाग 2,698 करोड़ रुपये, पंचायत और ग्रामीण विकास 11,731 करोड़ रुपये, गृह विभाग 7,040 करोड़ रुपये जबकि किसान कल्याण विभाग 10,630 करोड़ रुपये है।

पश्चिम बंगाल चुनावों को लेकर शाह-नड्डा की जोड़ी तैयार, ममता को देंगे हर महीने चुनौती

इस साल 4,000 गौशालाओं का निर्माण
मध्यप्रदेश में गायों के संरक्षण से संबंधित मामलों में तेजी से निर्णय लेने के लिए गौ कैबिनेट का गठन किया जा रहा है। ऐसे में राज्य के कृषि मंत्री कमल पटेल ने बताया कि इस साल 4,000 गौशालाओं का निर्माण किया जाएगा।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.