Thursday, Apr 02, 2020
gave-to-your-sister-according-to-her-zodiac-sign

रक्षाबंधन पर गिफ्ट देने के लिए ना हों कंफ्यूज, राशि अनुसार बहन को दें उपहार

  • Updated on 8/26/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। रक्षाबंधन का त्यौहार श्रावण शुक्ल पूर्णिमा को मनाया जाता है जोकि इस बार 26 अगस्त को मनाया जा रहा है। इस दिन बहनें अपने भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधती हैं और भाई बहनों को जीवन भर उनकी रक्षा करने का वचन देते हैं। रक्षा करने और करवाने के लिए बांधा जाने वाला पवित्र धागा रक्षा सूत्र और इस पर्व को रक्षाबंधन कहते हैं।

इस मंदिर में होती है भगवान हनुमान और उनकी पत्‍नी सुवर्चला देवी की पूजा

रक्षा बंधन की पीछे ये है कथा...

राजसूय यज्ञ के समय भगवान कृष्ण को द्रौपदी ने रक्षा सूत्र के रूप में अपने आंचल का टुकड़ा बांधा था, इसी के बाद से बहनों द्वारा भाई को राखी बांधने की परंपरा शुरु हो गई। इस त्यौहार के दिन हर भाई अपनी बहन को सबसे अनूठा तोहफा देना चाहता है। हर भाई चाहता है उसकी बहन के जीवन में खुशियां बनी रहें, तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस राशि की बहन को क्या भेंट दें। 

Navodayatimes

मेष- इस राशि वालों पर मंगल ग्रह का प्रभाव होता है, इसलिए भाई मेष राशि वाली बहन को जिंक धातु की बनी वस्तुएं जैसे कोई शोपीस गिफ्ट के रुप में दें। लाल रंग की वस्तुएं, लाल रंग की ड्रेस, इलेक्ट्रॉनिक वस्तुएं भी उपहार में दी जा सकती हैं।

वृषभ- जिन लोगों की बहन की राशि वृषभ है, वे अपनी बहन को परफ्यूम, रेशमी कपड़े या संगमरमर की कोई भई मूर्ति उपहार में दे सकते हैं। ये चीजे शुक्र ग्रह से संबंधित हैं और शुक्र इस राशि का स्वामी कहलाता है।

मिथुन- इस राशि का स्वामी बुध कहलाता है, इसलिए इस राशि की बहन को पेन सेट, खेल सामग्री, हरे रंग की वस्तु जैसे कोई फोटो जिनमें हरियाली दिख रही हो, उपहार में देनी चाहिए।

कर्क- इस राशि के लोगों पर चन्द्रमा का विशेष प्रभाव रहता है, इसलिए इस राशि की बहन को चांदी से बनी चीजें, मोतियों की माला, सफेद वस्तुएं, वाहन, सीप से बनी चीजें उपहार में दी जा सकती हैं।

सिंह- अगर आपकी बहन की राशि सिंह है तो उसे सोने के आभूषण, माणिक, तांबे की वस्तु, लकड़ी की चीजें या सुनहरे रंग की वस्तु उपहार में दें।

कन्या- इस राशि का स्वामी बुध है, इसलिए जिन लोगों की बहन की राशि कन्या है, वे कांसे की धातु से बनी मूर्ति, हरी ड्रेस, पन्ने की अंगूठी, गणेश जी की मूर्ति या फोटो, पुस्तक ये पेन उपहार में दें।

Navodayatimes

तुला- इस राशि के लोग शुक्र ग्रह से प्रभावित होते हैं इसलिए इस राशि की बहन को कपड़े, आभूषण, कार, परफ्यूम आदि गिफ्ट करें।

वृश्चिक- इस राशि का स्वामी मंगल है, इसलिए जिन लोगों की बहन का राशि वृश्चिक है, वे लाल रंग की मिठाई, मूंगे से बने आभूषण, अंगूठी व तांबे की वस्तुएं उपहार में दे सकते हैं।

धनु-  इस राशि के लोग बृहस्पति से प्रभावित होते हैं इसलिए इस राशि की बहन को किताबें, सोने के आभूषण, वस्त्र आदि उपहार में दिए जा सकते हैं।

मकर- इस राशि के लोग शनि से अत्यधिक प्रभावित होते हैं। मकर राशि की बहन को आप मोबाइल, लेपटॉप आदि, कोई वाहन उपहार में दे सकते हैं। ये चीजें शनि से संबंधित हैं।

कुंभ- इस राशि का स्वामी भी शनि ही है। यदि आपकी बहन की राशि कुंभ है तो उसे सैंडिल, ब्रेसलेट, पत्थर से बने शोपीस या नीलम के आभूषण, अंगूठी आदि उपहार में दे सकते हैं।

मीन- इस राशि का स्वामी गुरु है। जिन लोगों की बहन की राशि मीन है, वे सोने के आभूषण, पीली मिठाई, पीले वस्त्र, फिश एक्वेरियम आदि उपहार में दे सकते हैं। ये चीजें गुरु ग्रह से संबंधित हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.