Friday, Dec 13, 2019
Geneva LIVE Pakistan raises Kashmir issue in UNHRC

UNHRC में पाकिस्तान ने उठाया कश्मीर का मुद्दा, कहा- भारत कर रहा मानवाधिकार का उल्लंघन

  • Updated on 9/10/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। पाकिस्तान (pakistan) हरसंभव प्रयास करके कश्मीर मुद्दे को लेकर भारत (india) पर दवाब बनाने की कोशिश जारी किये हुए है। पाकिस्तान भले ही अपने देश में मानवाधिकार उल्लंघन को कभी मु्द्दा न मानें लेकिन कभी-भी कश्मीर का मुद्दा हाथ से जाने नहीं देना चाहता है।

भारत ने कश्मीर को लेकर चीन-पाकिस्तान के साझा बयान की निंदा की

कश्मीर को लेकर पाक की बोखलाहट सामने आई

इसी कड़ी में UNHRC में बोलते हुए पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी (shah mahmud kureshi) ने कहा है कि कश्मीर (kashmir) में मानवाधिकार का उल्लंघन किया जा रहा है, जिसे भारत सुनियोजित तरीके से इसे दुनिया से अलग-थलग करने में जुटा है। जिसका पाकिस्तान विरोध करता है। उन्होंने आरोप लगाया कि कश्मीर को एक बंद कमरे की तरह भारत ने बनाकर रख दिया है।     

मोदी ने Video के जरिए किया भारत-नेपाल पाइपलाइन का उद्घाटन, नेपाल को कहा- धन्‍यवाद

जुबान फिसली तो कश्मीर को माना भारत का हिस्सा

इस बीच UNHRC के मंच पर बोलते हुए पाकिस्तान के विदेश मंत्री की जुबान फिसल गई और कहा कि जम्मू और कश्मीर, भारत का हिस्सा है। हालांकि उन्होंने तुरंत अपनी भूल को सुधारते हुए भारत को कश्मीर को लेकर कोसना शुरु कर दिया।उन्होंने कहा कि कश्मीर कभी-भी भारत का आंतरिक मुद्दा नहीं रहा है, जैसे यह मुल्क पेश कर रहा है।

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप को तालिबान ने दी धमकी, कहा-अब होगी और अमेरिकीयों की मौत

कश्मीर जाने से भारत हटायें पाबंदी

उन्होंने कहा कि भारत ने अपने ही देश के मीडिया, राजनीतिक दल, मानवाधिकार कार्यकर्ताओं को कश्मीर जाने से रोकता है। अगर वहां स्थिति सुधर रही है तो कश्मीर से जारी पाबंदी को हटा देना चाहिये। असल में भारत ने कश्मीरी लोगों के मूलभूत अधिकारों का हनन किया है। जिसके लिये वहां की जनता कभी-भी माफ नहीं करेगी।  

पाकिस्तान में राजनेता भी नहीं सुरक्षित, PM इमरान की पार्टी के विधायक ने मांगी भारत में शरण

अमेरिका समेत अनेक देशों के सामने उठाया कश्मीर मुद्दा

मालूम हो कि भारत के जम्मू और कश्मीर से धारा 370 हटाने के बाद से पाकिस्तान अपनी कश्मीर नीति के अनुरुप ही विरोध जताना भी शुरु कर दिया है। पाकिस्तान ने सभी संभव अंतराष्ट्रीय मंचों से भारत के कदम की निंदा की है। साथ ही वैश्विक नेताओं से समय रहते हस्तक्षेप करने की मांग की है। लेकिन अमेरिका समेत अधिकांश देशों ने कश्मीर को भारत का आंतरिक मुद्दा कहकर अपना पल्ला झाड़ लिया है। लेकिन चीन ने पाकिस्तान के रुख का खुला समर्थन किया है। जिससे भारत ने नाराजगी प्रकट की है।

बता दें कि UNHRC में वर्तमान में कुल 47 सदस्य देश है। इस संगठन की स्थापना 2006 में की गई थी। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.