Monday, Mar 01, 2021
-->
German Chancellor Angela Merkel warned corona virus epidemic risk second outbreak rkdsnt

जर्मनी की चांसलर एंजेला ने कोरोना संक्रमण को लेकर दुनिया को किया आगाह

  • Updated on 6/27/2020


नई दिल्ली/टीम डिजिटल। जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने शनिवार को आगाह किया कि कोरोना वायरस महामारी अभी खत्म होने से काफी दूर है और स्थानीय स्तर पर इसके प्रकोप के चलते महामारी का दूसरा दौर शुरु होने का खतरा बढ़ गया है। वहीं भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के 18 हजार से अधिक नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या पांच लाख से अधिक हो गई है और वह संक्रमितों के मामले में अमेरिका, ब्राजील और रूस के बाद चौथे स्थान पर आ गया है। 

गुजरात में 5 पूर्व विधायकों ने कांग्रेस को दिया झटका, भाजपा में खुशी की लहर

 इसके अलावा मिस्र और ब्रिटेन ने कहा कि है कि वह वायरस से संबंधित पाबंदियों में ढील देंगे जबकि चीन और दक्षिण कोरिया की राजधानियों में छोटे स्तर पर संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। मर्केल ने अपने साप्ताहिक वीडियो पॉडकास्ट में कहा कि अगले सप्ताह जब जर्मनी यूरोपीय संघ की अध्यक्षता संभालेगा तो यूरोप की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाना उनका प्राथमिक लक्ष्य होगा। जर्मनी के अधिकारियों ने कसाई खाने के करीब 1,300 कर्मचारियों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद बीते सप्ताह लगभग 5 लाख की आबादी वाले पश्चिमी क्षेत्र में लॉकडाउन लगाए। इसका मकसद इस इलाके में महामारी के प्रकोप से बचना है। 

यशवंत सिन्हा बोले- कोरोना संकट में भी मोदी सरकार कर रही है मुनाफाखोरी

जॉन हॉपकिंस विश्वविद्यालय की तालिका के अनुसार जर्मनी में अब तक 1,95,000 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं, इनमें से 9 हजार लोगों की मौत हो चुकी है। 1,77,000 से अधिक लोग ठीक हो चुके हैं। मर्केल ने कहा,‘‘वायरस से उत्पन्न खतरा अब भी गंभीर है। जर्मनी ने काफी पहले इस संकट पर काबू पा लिया था, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हम सुरक्षित हैं। खतरा अभी टला नहीं है।‘‘ वहीं जॉन हॉपकिंस के अनुसार अमेरिका में शुक्रवार को संक्रमण के एक दिन में सबसे अधिक 45,300 मामले सामने आए। पिछले दिन 40 हजार से अधिक मामले सामने आए थे। 

जेट एयरवेज के प्रमोटर नरेश गोयल के खिलाफ जांच बंद करने का ED ने किया विरोध

एसोसिएटेड प्रेस के अनुसार अमेरिका में बीते दो सप्ताह के मुकाबले अब हर दिन औसतन 60 प्रतिशत अधिक मामले सामने आ रहे हैं। जॉन हॉपकिंस विश्वविद्यालय की तालिका के अनुसार अमेरिका में करीब 25 लाख लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं, जिनमें से लगभग 1,25,000 लोग दम तोड़ चुके हैं।

कांग्रेस का आरोप- पीएम मोदी को सीमाओं से ज्यादा अपनी इमेज की है चिंता

इस बीच, ब्रिटेन में विदेश से लौटे लोगों के लिये 14 दिन के अनिवार्य पृथक वास के नियम को खत्म किये जाने की संभावना है। केवल‘‘रेड‘’जोन से आने वाले लोगों को ही पृथक किया जाएगा। जिन देशों से आने वाले लोगों को पृथक वास में रहना होगा, उनकी सूची अगले सप्ताह प्रकाशित किये जाने की संभावना है। माना जा रहा है कि स्पेन, यूनान और फ्रांस को इस सूची से बाहर रखा जाएगा। 

EPF ब्याज दर में कटौती के किसी भी प्रयास पर ट्रेड यूनियन AITUC ने जताया विरोध

 

 

 

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें...

comments

.
.
.
.
.