Monday, Dec 06, 2021
-->
german footwear company will leave china establish plant in agra kmbsnt

अच्छी खबर! चीन से आगरा शिफ्ट हो रही जर्मन फुटवेयर कंपनी, हजारों को मिलेगा रोजगार

  • Updated on 5/20/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना वायरस (Coronavirus) संकट के बीच आर्थिक मंदी से जूझ रहे भारत के लिए अच्छी खबर है। जर्मनी की फुटवेयर कंपनी (german footwear company) चीन (China) से अपना काम बंद कर आगरा आ रही है। जर्मनी (Germany) की वॉन वेल्क्स कंपनी दुनिया के 80 देशों में फुटवियर स्पलाई करती है। अब ये कंपनी चीन में अपना मैन्युफैक्चरिंग प्लांट बंद कर आगरा में लगाने जा रही है।

इस प्लांट से प्रति वर्ष 30 लाख जोड़ी जूते बनाने का लक्ष्य है। इस प्लांट को लगाने के लिए पहले चरण में जर्मन कंपनी आगरा में 110 करोड़ रुपये का निवेश करेगी, जिससे लगभग 10 हजार से ज्यादा लोगों को रोजगार मिलेगा। जर्मनी की ये वॉन वेल्क्स नामक कंपनी भारत में लैट्रिक इंडस्ट्रीज के साथ मिलकर काम करने जा रही है। कपंनी पहले चरण के 110 करोड़ रुपये का निवेश आगामी 2 साल के भीतर करेगी।  

राहुल गांधी बोले- MNREGA की दूरदर्शिता को समझने के लिए PM मोदी का आभार

आगरा में प्लांट लगाने की योजना
जर्मन कंपनी की आगरा में प्लांट लगाने की योजना के मुताबिक पहले चरण में आगरा में यूनिट खोली जाएगी। दूसरे चरण में एनसिलरी यूनिट लगाने का काम होगा। ये यूनिट कंपनी को जरूरी कच्चा माल स्पलाई करेगी। इस एनसिलरी यूनिट में जूतों के लिए सोल, स्पेशल फैब्रिक और जूता बनाने में काम आने वाले कैमिकल तैयार किए जाएंगे। 

lockdown: केंद्र सरकार ने मनरेगा में 40 हजार करोड़ रुपए के अतिरिक्त बजट का किया ऐलान

जर्मन कंपनी ने इसलिए चुना आगरा को
दरअसल यूपी सरकार द्वारा आर्थिक विकास को पटरी पर लाने के लिए लेबर लॉ और कंपनी खोलने के नियमों में बड़े बदलाव किए गए हैं। जिससे भारत को अधिक से अधिक व्यापारिक लाभ और विदेशी कंपनियों को भारत में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। यही कारण है कि इस कंपनी ने अपना प्लांट लगाने के लिए आगरा को चुना।

वहीं यहां पर स्किल्ड और सस्ती लेबर भी आसानी से उपबल्ध है। आगरा को फुटवियर निर्माण का एक बड़ा केंद्र माना जाता है। यहां पर रॉ मेटेरियल भी आसानी से मिल सकेगा। इन सब सुविधाओं को देखते हुए जर्मन फुटवियर कंपनी ने उत्तर प्रदेश के आगरा जिले को अपना प्लांट लागने के लिए चुना है। 

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.