Thursday, Apr 02, 2020
get birth and death certificates made through whatsapp and email over coronavirus

Corona: Whatsapp की मदद से चंद मिनटों में ऐसे बनाएं जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र, ये है आसान तरीका

  • Updated on 3/22/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। महामारी का रूप ले चुके कोरोना वायरस (Coronavirus) को फैलने से रोकने के लिए उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने व्हाट्सएप (WhatsApp) व ईमेल (E-mail) पर जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू की है। उत्तरी निगम कोरोना वायरस के कारण अपने सभी निगम जोन के नागरिक सेवा केंद्रों को बंद करने का निर्णय लिया है। 10 कारण लोग अब जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ईमेल और व्हाट्सएप के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। इन माध्यमों से आवेदन करने के लिए नागरिकों को सभी जरूरी दस्तावेज भी संलग्न करने होगें और शुल्क पेटीएम और ऑनलाइन के माध्यम से जमा कराया जा सकता है।

भारत में कोरोना से एक दिन में तीसरी मौत, गुजरात में एक शख्स ने तोड़ा दम

कोरोना के मद्देनजर उत्तरी निगम का फैसला
उत्तरी निगम की आयुक्त वर्षा जोशी ने बताया कि हम राष्ट्रीय आपातकाल के प्रति संवेदनशील हैं और नागरिकों का स्वास्थ्य हमारी प्राथमिकता है और कोरोना वायरस से बचाव के लिए हर संभव कदम उठाए जा रहे है। उन्होंने कहा कि यह उन आवश्यक सेवाओं में से एक है जिसके लिए नागरिकों को क्षेत्रीय कार्यालयों में स्थित नागरिक सेवा केंद्रों में जाना पड़ता है।

कोरोना वायरस से जुड़ी सही जानकारी आप तक पहुंचाएगा whatsaap

चैटबॉटके जरिए लोगों को किया जाएगा जागरूक
इस चैटबॉट को WhatsApp MyGov Corona Helpdesk नाम दिया गया है। इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए यूजर को सबसे पहले अपने फोन में WhatsApp MyGov Corona Helpdesk के नाम से एक नम्बर 9013151515 सेव करना होगा। 

WhatsApp मैसेंजर को ओपन कर इस सेव किए गए कॉन्टैक्ट को सर्च करें, जिसके बाद यह चैटबॉट वायरस से जुड़ी बेसिक जानकारी आपको ऑफर करेगा। इस चैटबॉट को लॉन्च करने का सबसे बड़ा उद्देश्य है कि लोगों को कोरोना वायरस से जुड़ी सही जानकारी मिल सके व उनके वायरस से जुड़े भ्रम को दूर किया जा सके।

बता दें कि इस हेल्पलाइन के जरिए आप 24 घंटे कोरोना वारस से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं साथ ही मदद ले सकते हैं। 

comments

.
.
.
.
.