Thursday, Sep 23, 2021
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Lockdown में पाए मानसिक तनाव से पाए छुटकारा, अपनाए ये Tips

  • Updated on 7/16/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। इस वक्त हम सभी कोरोना दौर से गुजर रहे हैं।ऐसे में सुरक्षा को देखते हुए देश के कई राज्यों में लॉकडाउन लगा हुआ है। जिसके कारण लोग अपने घर में रहने को मजबूर हो गए हैं। पिछले 3 महीने से भी ज्यादा वक्त से घर में रहने के कारण कुछ लोग मानसिक तनाव से गुजर रहे हैं। अगर आप भी इस लॉकडाउन में स्ट्रेस में रहते हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिससे आप अपना स्ट्रेस दूर कर सकते हैं।

मनपसंद काम करें
अगर आप अकेलापन महसूस कर रहे हैं तो आप अपना मनपंसद काम करें। जैसे कुछ लोगों को रीडिंग करनी पसंद होती हैं तो कुछ लोगों को पेंटिंग करनी। मनमर्जी का काम करने से आप थोड़ा रिलेक्स महसूस करेंगे जिससे आपका तनाव कम हो जाएगा।

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सुबह वॉक पर जाए
लॉकडाउन में कुछ लोग इतने आलसी हो गए हैं कि सुबह उठते नहीं हैं लेकिन सुबह देरी से उठना भी तनाव का एक कारण होता है। इसलिए सुबह जल्दी उठकर टहलने जाएं। ताजी हवा आपकी सेहत के लिए भी लाभकारी होती है और इससे आपका दिमाग भी ठंडा  रहेगा और आपका स्ट्रेस कम हो जाएगा।

दोस्तों से करें बात
घर में रहने के कारण आप किसी से मिल नहीं पा रहे हैं। ऐसे में आप जब भी अकेला महसूस करें तो अपने परिवार के साथ जाकर बैठ जाए। अगर आप अकेले रहते हैं तो अपने दोस्तों से बात करें। इस वक्त वीडियों कॉलिंग के कई सारे एप्स प्लेस्टोर पर मौजूद हैं। उन सभी का इस्तेमाल करते हुए आप अपना तनाव दूर कर सकते हैं।

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नींद ले पूरी
तनाव का सबसे बड़ा कारण होता है नींद का पूरा न होना। जो लोग अपनी नींद के साथ समझौता करते हैं वो अपनी सेहत को दाव पर लगा देते है। नींद पूरी न होने पर मानसिक तनाव के साथ ही कई तरह की बीमारी भी आपके पास आ जाती हैं। ऐसे में कभी भी नींद के साथ समझौता नहीं करना चाहिए। इंसान को 7-9 घंटे की नींद हमेशा लेनी चाहिए।

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