Sunday, Nov 27, 2022
-->
ghaziabad-will-get-three-bridges-till-diwali-residents-will-get-relief-from-jam

दिवाली तक गाजियाबाद को तीन पुलों की सौगात, शहरवासियों को मिलेगी जाम से राहत

  • Updated on 9/14/2022

नई दिल्ली/टीम डिजीटल। दिवाली तक शहरवासियों को तीन नए पुलों की सौगात मिलने जा रही है। बीते कई सालों से इन पुलों का इंतजार शहर की जनता को था। जिनके खुलने के बाद अब लाखों शहरवासियों का काफी राहत मिलेगी। इन पुलों में धोबीघाट आरओबी, चिपियाना आरओबी और हिंडन पर बनाया गया पुल शामिल है। चिपियाना आरओबी और हिंडन पुल जहां सिंतबर में ही यातायात के लिए खोल दिए जाएंगे वहीं धोबीघाट आरओबी के अक्टूबर में शुरू होने की संभावना है।  

2 साल बाद खत्म हुआ चिपियाना आरओबी निर्माण 
कई परेशानियों के बीच एनएच-9 पर बने चिपियाना आरओबी का निर्माण आखिरकार पूरा हो ही गया। बुधवार को लोड टेस्टिंग पूरा होने के साथ ही इस यातायात के लिए खोल दिया गया। आरओबी जहां 115 मीटर लंबा है। वहीं इसका वजन 2270 टन  है। एनएचएआई को इस आरओबी को तैयार करने में करीब दो साल का वक्त लगा। इस दौरान इस आरओबी को तैयार करने में कोंकण रेलवे की भी मदद ली गई। 

हिंडन पुल से लाखों शहरवासियों को मिलेगी राहत 
सिंतबर में हिंडन पर बन रहे पुल को भी यातायात के लिए खोले जाने की संभावना है। हालांकि अभी तक इसकी तारीख तय नहीं है। लेकिन उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही इस पुल पर भी यातायात शुरू कर दिया जाएगा। इस पुल के चालू होने से हिंडन पर लगने वाले जाम से लाखों लोगों का राहत मिलेगी। इस पुल के निर्माण पर जीडीए ने 22 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। जीडीए की ओर से की गई फंडिंग पर सेतु निगम की ओर से हिंडन नदी पर 7.50 मीटर चौड़े नए पुल का निर्माण किया गया है। 176 मीटर लंबा यह पुल तीन लेन का होगा और इससे वाहनों को आवागमन में सुगमता होगी।

लाइनपार क्षेत्र के लिए वरदान से कम नहीं है धोबीघाट आरओबी 
लाइनपार क्षेत्र को शहर से जोडऩे वाले धोबीघाट आरओबी का इंतजार भी लोग बेसब्री से कर रहे हैं। इस पुल का निर्माण भी अंतिम चरण में है। संभावना जताई जा रही है कि अक्टूबर के तीसरे हफ्ते में इस पुल को यातायात के लिए खोला जा सकता है। बीते  साल से इस पुल का निर्माण हो रहा है। 2016 में इसके निर्माण की शुरूआत हुई थी। इस आरओबी के बनने से लाइनपार क्षेत्र के लोग सीधे शहर पहुंच सकेंगे और गौशाला अंडर पास पर लगने वाले जाम से भी निजात मिलेगी।  
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.