Monday, Oct 22, 2018

दुनियाभर में बंद होगा इंटरनेट! अगले 48 घंटे यूजर्स को हो सकती है परेशानी

  • Updated on 10/12/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दुनियाभर के इंटरनेट यूजर्स को अगले 48 घंटे में बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। खबर है कि अगले 48 घंटे के बीच दुनियाभर में इंटरनेट कनेक्टिविटी बंद हो सकती है। इसकी वजह बताई जा रही है कि अगले कुछ घंटे मेन डोमेेन सर्वर्स रुटीन मेंटनेंस पर रहेंगे।

रशिया टुडे की खबब के मुताबिक, अगले कुछ घंटों में इंटरनेट यूजर्स को नेटवर्क फेलियर की परेशानी से जूझना पड़ सकता है क्योंकि अगले कुछ घंटे मेन डोमेेन सर्वर्स रुटीन मेंटनेंस पर रहेंगे और इससे जुड़े नेटवर्कस इन्फ्रास्ट्रक्चर कुछ समय के लिए डाउन रहेंगे।

इंटरनेट कनेक्टिविटी बंद होने की वजह
दी इंटरनेट कॉपोर्रेशन ऑफ असाइंड नेम्स एंड नंबर्स यानि आईसीएएनएन इस दौरान क्रिप्टोग्राफिक कीज में बदलाव करके मेनटेनेंस का काम करेगी। इसकी वजह से लोगों को परेशानी की सामना करना पड़ सकता है। ऐसा क्रिप्टोग्राफिक की इंटरनेट ऐड्रेस बुक या डोमेन नेम सिस्टम को सिक्योर करने के लिए किया जा रहा है। आईसीएएनएन के अनुसार ऐसा करना बढ़ते हैकिंग अटैक्स से बचने के लिए करना जरूरी हो गया है।

आईसीएएनएन ने किया अलर्ट
आईसीएएनएन के मुताबिक, एक सुरक्षित और स्थिर डीएनएस सुनिश्चित करने के लिए ग्लोबल इंटरनेट शटडाउन जरूरी है। इससे लिए इंटरनेट उपयोगकर्ता अपने नेटवर्क ऑपरेटर या इंटरनेट सेवा प्रदाता यानि आईएसपी को तैयार कर लें। वहीं, सिस्टम सिक्योरटी को अनेबल करके इस प्रभाव से बचा जा सकता है। इसके अलावा अगर उपयोगकर्ता पुरानी आईएसपी का इस्तेमाल  करते हैं तो उपयोगकर्ताओं को वैश्विक नेटवर्क तक पहुंचने में असुविधा का सामना करना पड़ सकता है।

क्या है आईसीएएनएन
बता दें कि इंटरनेट कॉपोर्रेशन ऑफ असाइंड नेम्स एंड नंबर्स यानि आईसीएएनएन एक संस्था है जो दुनियाभर में इंटरनेट नेटवर्क के रख रखाव और इसे सिक्योर करने का काम करता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.