Monday, Dec 06, 2021
-->
global-leaders-hail-india-scientific-innovation-decisive-action-to-combat-covid-prsgnt

Corona से जंग में भारत के फैसलों की दुनिया भर में हो रही प्रशंसा, बिल गेट्स व WHO ने कहा ये....

  • Updated on 1/5/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना महामारी (Corona) के दौरान भारत ने जिस तरह से इसे संभालने के लिए कई अहम निर्णय लिए और लगातार प्रयासरत है उसको देखते हुए अब दुनियाभर में भारत की प्रशंसा की जा रही है। इसी क्रम में दुनिया के नामचीन नेताओं ने भारत में लिए जा रहे फैसलों की सराहना की है। 

भारत में लगातार कोरोना वैक्सीन को लेकर काम किया जा रहा है और संक्रमण से बचाव के लिए भी कई महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं। भारत के इन फैसलों की सराहना और प्रशंसा अब माइक्रोसॉफ्ट के सह संस्‍थापक बिल गेट्स और विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के महासचिव टेड्रोस अधनम घेब्रेसस ने भी की है। दोनों ने ही भारत की तारीफें करते हुए अपने ट्वीटर अकाउंट से पोस्ट किया है। 

क्या भारत के लोगों में आ गई हर्ड इम्युनिटी? कोरोना के कम होते हुए मामले दे रहे हैं ये संकेत....

भारत की सराहना करते हुए माइक्रोसॉफ्ट के सह संस्‍थापक बिल गेट्स ने सोमवार को ट्वीट किया था उन्होंने इसमें कहा, 'कोरोना वायरस से दुनिया की जंग में भारत के वैज्ञानिक पहलों और वैक्‍सीन निर्माण की क्षमता को देख खुशी हो रही है।'

बिल गेट्स ने अपने इस ट्वीट में भारत के प्रधानमंत्री के कार्यालय पीएमओ (PMO) को भी टैग किया है। उनके इस ट्वीट को लाखों लोगों ने रिट्वीट और पसंद किया है। उन्होंने एक रिपोर्ट को शेयर करते हुए भारत की प्रशंसा की है। 

COVID-19: कोरोना के नए स्ट्रेन के साये में ब्रिटेन, प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने फिर लगाया लॉकडाउन

इतना ही नहीं, भारत के प्रयासों की सराहना विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (World Health Organization) के महासचिव टेड्रोस अधनम घेब्रेसस (Tedros Adhanom Ghebreyesus) ने भी की है। उन्होंने इस बारे में ट्वीट करते हुए भारत द्वारा लिए गए फैसलों को सराहा है।

उन्होंने ट्वीट कर लिखा, 'कोरोना महामारी को खत्‍म करने के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जताते हुए भारत निर्णायक कदम उठा रहा है। यदि हम साथ मिलकर काम करेंगे तो हम दुनियाभर में प्रभावी व सुरक्षित वैक्‍सीन की मौजूदगी को सुरक्षित करा सकेंगे।' अपने इस ट्वीट में उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) को भी टैग किया है।  

भारत में बन रही हैं ये Corona Vaccine, जानें कौन है किस लेवल पर, देखें पूरी लिस्ट यहां....

बताते चलें कि दुनिया भर के देशों में भारत में सबसे पहले और बड़े लेवल पर कोरोना वैक्‍सीन अभियान शुरू होने जा रहा है। इसके लिए ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने ऑक्‍सफोर्ड की कोरोना वैक्‍सीन कोविशील्‍ड और भारत बायोटेक की कोवैक्‍सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दे दी। ज्ञात है कि सीरम इंस्‍टीट्यूट द्वारा कोवीशील्‍ड वैक्‍सीन का निर्माण किया गया है और देश में ही भारत बायोटेक ने कोवैक्‍सीन को विकसित किया है।  

कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरें

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.