Thursday, Sep 29, 2022
-->
gobar-dhan-scheme-be-started-in-cities-of-madhya-pradesh-shivraj-singh-chouhan-rkdsnt

मध्य प्रदेश के शहरों में शुरू होगी गोबर-धन योजना : शिवराज सिंह चौहान 

  • Updated on 3/27/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश के विभिन्न शहरों में गोबर-धन योजना प्रारंभ की जाएगी और गाय के गोबर को क्रय करने की व्यवस्था की जाएगी।   मध्यप्रदेश जनसंपर्क विभाग के एक अधिकारी ने रविवार को बताया कि पचमढ़ी में शनिवार से हो रहे मंत्रिमंडल के दो दिवसीय ङ्क्षचतन शिविर से पहले मंत्रिमंडल की बैठक को संबोधित करते हुए चौहान ने यह बात कही।    

भाजयुमो कार्यकर्ताओं से भिड़ंत मामले में दिग्विजय समेत 6 लोगों को सश्रम कारावास 

मुख्यमंत्री ने कहा कि गुजरात सहित अन्य राज्यों में गो-संवर्धन और गो-संरक्षण के प्रयोगों का अध्ययन कर मध्यप्रदेश में नवीन कार्यों की शुरुआत होगी। चौहान ने कहा कि आमजन को गाय और सड़क पर विचरण करने वाले अन्य पशुओं की देखभाल के प्रति जागरुक करने का कार्य भी किया जाएगा। गाय के गोबर और गो-मूत्र से आय होने पर आम नागरिक गो-पालन के लिए प्रेरित होंगे।

डीयू के कैम्पस लॉ सेंटर ने संगोष्ठी रद्द की, प्रशांत भूषण मुख्य वक्ता थे

   उन्होंने कहा कि गो-शालाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए भी ठोस प्रयास किए जाएंगे।    चौहान ने कहा कि इंदौर में गोबर-धन योजना में पीएनजी संयंत्र के संचालन के सफल प्रयोग को अन्य स्थानों तक ले जाया जाएगा। उन्होंने कहा कि गाय के गोबर का उपयोग बड़े पैमाने पर गो-काष्ठ के निर्माण में किया जाता है, इसे प्रोत्साहित किया जाएगा और इससे गो-पालकों को धन भी प्राप्त होगा। चौहान ने कहा कि सड़क पर विचरण करने वाले पशुओं की बेहतर व्यवस्था के लिए प्रदेश के गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा की अध्यक्षता में गठित मंत्री समूह आगे भी कार्य करता रहेगा।   

केजरीवाल ने भाजपा से पूछा - कितने कश्मीरी पंडितों को घाटी में फिर से बसाया गया


 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.