Sunday, Mar 07, 2021
-->
going to hajj this year is not possible refund will be given mohsin raza albsnt

इस साल हज पर जाना मुमकीन नहीं, पैसे मिलेंगे रिफंडः मोहसिन रजा

  • Updated on 6/7/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दुनिया भर में वैश्विक महामारी के कारण पर्यटन पर भी भी बुरा असर डाला है। जिससे एक-देश से दूसरे देश जाने वाले तीर्थयात्रियों के भी आने-जाने पर अनिश्चितकाल के लिये ब्रेक लग गया है। इस बीच सऊदी अरब में हर साल भारत (India) से जाने वाले हज यात्रियों में भी संशय बरकरार है। हालांकि उत्तरप्रदेश के अल्पसंख्यक और हज मंत्री मोहसिन रजा ने साफ कहा है कि इस साल हज पर जाना अब मुमकिन नहीं है। इसलिये जो भी अपने पैसे रिफंड चाहते है,वे एक फार्म भरकर जमा करेंगे तो उन्हें जल्द ही पैसा वापस मिल जाएगा।

बिहार चुनावः गृह मंत्री अमित शाह आज करेंगे वर्चुअल रैली, तैयारियां पूरी

कोरोना वायरस ने 180 देशों में पसारे पांव

मालूम हो कि कोरोना वायरस इस समय दुनिया के लगभग180 देशों में पैर पसार चुका है। इस वैश्विक महामारी ने सबसे ज्यादा अमेरिका और यूरोप के देशों में लोगों का जीना दुश्वार कर दिया है। तो वहीं देश में भी संक्रमण का खतरा अभी टला नहीं है। भारत अब विश्व के शीर्ष पांच देश में शामिल हो गया हैं जहां संक्रमितों की संख्या सबसे ज्यादा है। हालांकि चीन के वुहान शहर से शुरु हुआ यह महामारी का वैक्सीन अब तक तैयार नहीं हो पाया है। जबकि पूरी दुनिया अब चीन को इस महामारी का दोषी ठहराना शुरु कर दिया है।   

बाजार में लौटी रौनक तो बढ़ी संक्रमितों की संख्या, केंद्र सरकार ने जताई नाराजगी

केंद्र सरकार ने दिये आवश्यक निर्देश

मोहसिन रजा ने इस बात पर बल दिया है कि कोरोना काल में हज यात्रा के बारे में सोचना भी बैमानी होगा। उन्होंने कहा कि सरकार की पहली प्राथमिकता कम से कम लोगों में संक्रमण का फैलाव और मृत्यु दर को जीरो पर लाने का है। उन्होंने कहा कि रिफंड को लेकर कोई समस्या नहीं है।सभी को पैसे वापस दिये जाएंगे। इस बाबत केंद्र सरकार ने भी दिशा-निर्देश दे दिये है। जिसका पालन किया जाएगा।

 

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें

comments

.
.
.
.
.