Monday, Aug 02, 2021
-->
good food eat habits for your childs pragnt

खाने को देखकर दूर भागते हैं आपके बच्चे तो करें इन Tips को Follow

  • Updated on 6/17/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। बचपन में सभी लोग शरारत करते हैं लेकिन कुछ बच्चे ऐसे होते हैं जो अपनी मनमर्जी चलाना चाहते हैं और खाने को देखकर दूर भागते हैं। ऐसे में आप इसे नजर अंदाज नहीं कर सकते हैं क्योंकि ये आपके बच्चे की सेहत का विषय है। अगर आपके भी बच्चे इसी तरह करते हैं तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसी टिप्स लेकर आए हैं जिसकी मदद से आपके बच्चों को खाने से लगाव हो जाएगा।

Lockdown में लग रहा है मोटापे का डर तो इन 3 Tips से करें अपना Fat कम

रंगीन व्यंजन बनाए
बच्चों को कलर से काफी प्यार होता है। ऐसे में अगर आपका बच्चा खाने से दूर भागता है तो आप घर पर जो खाना बनाए उसमें कुछ बदलाव कर दें। मतलब कि आप सप्ताह में हर दिन अलग-अलग रंगों का खाना बनाए। इससे बच्चों में खाने को लेकर उत्सुकता बढ़ेगी और आपके बच्चे को खाने से प्यार होने लगेगा। 

अपनी डाइट में शामिल करें ये 4 चीजे, डायबिटीज की बीमारी रहेगी कोसों दूर

समझाए खाने की अहमियत
बचपन में ही बच्चों को टाइम-टाइम पर खाने की आदत डाल देनी चाहिए। इससे उसकी सेहत भी बनी रहेगी। इसके लिए आप अपने बच्चे को खाने की अहमियत समझाए। कभी भी एक साथ कई खाने की चीजे न दे। इससे बच्चे का ध्यान भटक सकता है और वो ठीक से कोई भी खाना नहीं खा पाएगा। ऐसे में एक वक्त पर एक चीज दें। जिससे कि वो उसे पूरा खत्म कर सके।

बच्चों को तंदरुस्त रखना है तो ऐसा ...

Parenting Tips: अगर आपका भी बच्चा करता है जिद तो इन तरीकों से समझाएं उसे

खुद से खाने की डाले आदत
डॉक्टर्स की मानें तो 15 महीने के बच्चे में खुद से खाने की आदत आ जाती है। ऐसे में आप इस उम्र में उसे खुद खाने दे। इससे दो फायदे होंगे। एक तो बच्चा खुद खाना खाएगा और जो उसे पसंद होगा उसे वो ज्यादा खाएगा। इससे बच्चे को ये भी नहीं लगेगा कि उसे जबरदस्ती खाना खिलाया जा रहा है। इसके लिए आपको सबसे पहले शुरुआत में सूखी चीजे जैसे गाजर, पापड़ आदि को खाने को दे। इसके बाद उसे धीरे-धीरे चम्मच से खाने को दे। ऐसे में आपका बच्चा धीरे-धीरे खुद खाना शुरू कर देगा।

बार- बार हाथ धुलने से अगर आपकी भी skin हो गई है रूखी तो ऐसे रखें उनका ख्याल

अगर आप अपने बच्चों की इच्छा जानना चाहते हैं तो इन 4 Tips को फॉलो कर सकते हैं....

  • जब आपका बच्चा थोड़ा बड़ा हो जाए तो उसे आप अपने साथ किचन का सामान लेने के लिए ले जाए जिससे आप उसकी पसंद के बारे में ज्यादा जान पाएंगे।
  • रात में खाना खाने के बाद चॉकलेट और आइसक्रीम सरीखी चीजें बच्चों को खाने के लिए नहीं दें। 
  • नाश्ते में पैक्ड फूड यानी जूस, ब्रेड, नूडल्स आदि बच्चों को नहीं देना चाहिए।
  • बच्चे बचपन से ही दूध के शौकीन होते हैं इसलिए थोड़े बड़े होने पर उसे बस सुबह शाम दूध दे। जिससे वो बाकी खाने की चीजों की तरफ ध्यान दे। 
comments

.
.
.
.
.