Sunday, Oct 21, 2018

अमरनाथ यात्रियों के लिए खुशखबरी, इस बार 40 नहीं इतने दिनों की होगी यात्रा

  • Updated on 5/16/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। बाबा बर्फानी जी ना सिर्फ करोड़ों भारतीयों के लिए पूजनीय हैं बल्कि वह हिंदू धर्म के आस्था का केन्द्र भी है। अमरनाथ यात्रा पर आने वाले भक्तों से ही जम्मू-कश्मीर सरकार को भी करोड़ों की आमद होती है। इसके चलते 10 वर्ष में पहली बार यात्रा के दिनों को बढ़ा कर 60 दिन करने का फैसला लिया गया है।

अमरनाथ यात्रा पर हर साल करोड़ों भारतीय आते हैं यह खबर सिर्फ उनके लिए ही नहीं ​​बल्कि यात्रियों के सहारे अपनी आजीविका चलाने वाले स्थानिय लोगों के लिए भी है। बाबा भोलेनाथ भंडारी के भक्त जब अमरनाथ आते हैं तो वह वहां ठहरने के लिए होटलों, टैंटों में और वापसी के दौरान खरीदारी में काफी पैसा खर्च करते है। 

नवजोत सिद्धू की खूबसूरत बेटी राबिया भी सियासत में आजमाएंगी अपनी किस्मत

अपनी यात्रा के दौरन भक्त स्थानीय घोड़े वाले, पिट्ठू पालकी का भी इस्तेमाल करते हैं। इन्हीं सब से जम्मू-कश्मीर सरकार की भी अच्छी खासी कमाई हो जाती है। इस कमाई को और बढ़ाने के लिए श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड द्वारा यात्रा की अवधि बढ़ाने का फैसला किया गया है। इस निर्णय से श्रद्धालुओं की संख्या पर भी पड़ेगा।

बीते 10 सालों में यह पहला मौका है जब इस साल के यात्रा के दिनों को बढ़ा कर 60 दिन कर दिया गया है। इस वर्ष अमरनाथ यात्रा 28 जून से शुरू होकर 26 अगस्त तक चलेगी। इससे पहले यात्रा के लिए 40 दिन निर्धारित हुआ करते थे और इन दिनों श्रद्धालुओं की संख्या मात्र 2.60 लाख थी। मौसम और घाटी के माहौल अच्छा होने से कभी यह संख्या 6.70 लाख तक पहुंच गई थी।

जानें कब से शुरू हो रहे हैं Ramadan 2018, कौन से दिन होगा सबसे लंबा रोजा

श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के निर्णय से श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है। अगर इस बार के यात्रा के दौरान अलगाववादियों एवं कट्टरपंथियों ने कोई विघ्न पैदा ना किया तो दर्शन करने आए श्रद्धालुओं की संख्या 5 लाख तक पहुंच सकती है।

बता दें कि, इस वर्ष बाबा बर्फानी जी दर्शनों के लिए देशभर के लगभग 437 बैंकों की शाखाओं में 1 मार्च से यात्री पंजीकरण शुरू हो गया है। इनमें जम्मू-कश्मीर बैंक, यश बैंक और पंजाब नैशनल बैंक के शाखाओं में ही पंजीकरण कराया जा सकता है। 75 वर्ष से अधिक आयु वाले व्यक्तियों को इस बार यात्रा की अनुमति नहीं दी गई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.