Monday, Jan 21, 2019

डायबटीज के मरीजों के लिए अच्छी खबर, नहीं सहना होगा अब दर्द

  • Updated on 1/8/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल।  हाल ही में स्वीडन के शोधकर्ताओं ने एक उपकरण डिजाइन किया है कि जिससे डायबटीज के मरीज बिना दर्द महसूस किए ग्लूकोज के स्तर की जांच कर पाएंगे। डायबटीज के मरीजों को लगातार गलूकोज का स्तर चेक करने के जरुरत पड़ती है। इसके लिए ग्लूकोज मॉनिटरिदग सिस्टम का प्रयोग किया जाता है जोकि दर्द भरा है। इसमें त्वचा में 7 मिमी की सुई डालने पड़ती है। साथ ही ये सिर्फ वसा ऊतक का ही माप लेती हैं जोकि की काफी नहीं है। 
ऐसे में स्वीडन के वैज्ञानिकों ने एक नया उपकरण तैयार किया है जोकि परेशानियों को कम करेगा। 

स्वीडन में केटीएच रॉयल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी ने 50 गुना छोटा उपकरण बनाया है। इसे बस शरीर पर त्वचा पर रखना होता है। जिसके बाद इसमें लगे तीन इलेक्ट्रोड एंजाइमैटिक सेंसर शर्करा का सही स्तर बताते हैं। 

इस संस्थान के शोथार्थी फेडेरिको राइब ने बताया, "हमारा शोध उपयोगकर्ताओं को बिना दर्द पहुंचाए सेवा देने पर केंद्रित है। हम सीधे त्वचा में मौजूद बहुत छोटे रक्त वाहिकाओं के एक समूह को मापते हैं और इसमें कोई तंत्रिका रिसेप्टर्स नहीं हैं।"

आएये जानते हैं बिना दवा कैसे ठीक होगा डायबटीज

डायबिटीज पूरी तरह ठीक नहीं की जा सकती। हालांकि ये खान-पान में कुछ बदलाव से नियंत्रित की जा सकती है। जानें खाने की उन चीजों के बारे में जिनसे डायबिटीज पर नियंत्रण किया जा सकता है।

टमाटर

टमाटर में विटामिन सी, विटामिन ए और लाईकोपेन अधिक मात्रा में होता है। ये दिल के लिए अच्छे होते हैं। ये डायबिटीज के कारण होने वाले दिल के खतरे को कम कर देता है।

फ्लैक्ससीड

फ्लैक्ससीड में लिगनन नाम का फाईबर मौजूद होता है। फ्लैक्ससीड डायबिटीज से होने वाले दिल के खतरे और स्ट्रोक के खतरे को कम करते हैं। 

चुकंदर

चुकंदर में कारबोहाईड्रेट कम होता है। इसमें मौजूद विटामिन, मिनेरल, फाईबर और फाईटोन्यूट्रिएंटस डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

कद्दू के बीज

कद्दू के बीज खाने से किसी भी तरह के फैट युक्त खाने और मीठी चीजों को खाने का मन कम करता है। 

जामुन

डायबिटीज मरीजों के लिए जामुन सबसे अहम फल है। जामुन खाने से शरीर में इंसुलिन एक्टिविटि सुधरती है। 

करेला

करेला में एंटी-डाबिटिक गुण होते हैं। इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल कम होता है।

मेथी
मेथी के बीज और पत्तियां फाईबर से भरपूर होते हैं। ये शरीर में मौजूद कारबोहाड्रेट और शुगर को सोखने का काम भी करते हैं।

अमरूद
अमरूद में फाईबर होता है जो कब्ज को ठीक करता है। अमरूद से शरीर में शुगर कम सोखने में मदद मिलती है।
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.