Tuesday, Dec 07, 2021
-->
good news india has advance booking of 150 million corona vaccine djsgnt

खुशखबरी! भारत ने 150 करोड़ कोरोना वैक्सीन के डोज का किया अडवांस बुकिंग

  • Updated on 11/19/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। कोरोना वायरस (Corona virus) का कहर थमता हुआ नजर नहीं आ रहा है। आए दिन कोरोना संक्रमितों की संख्या में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है। इसी बीच खबर आ रही है कि कई देशों में तैयार हो रहे कोरोना टीके अब अंतिम दौर में है। कई कंपनियों ने ट्रायल के अच्छे परिणाम को देखते हुए बड़े पैमाने पर उत्पादन की तैयारी शुरू कर दी है। ऐसे में इसकी खरीदी को लेकर देशों के बीच होड़ मच गई है।

जम्मू-कश्मीर हाई कोर्ट का मसरत आलम भट को रिहा करने का आदेश, लेकिन...

150 करोड़ से अधिक डोज की खरीद फाइनल कर ली है
ऐसे में भारत ने भी 150 करोड़ से अधिक डोज खरीद के लिए बात फाइनल कर ली है। वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कोविड-19 वैक्सीन डोज खरीद प्रतिबद्धता के मामले में भारत तीसरे नंबर पर है। बताया जा रहा है कि भारत से पहले अमेरिका और यूरोपीय यूनियन का नंबर है। वहीं अगर बात पड़ोसी देश पाकिस्तान की कीजाए तो पाकिस्तान ने उपलब्ध होने पर कोरोना वायरस टीके की अग्रिम खरीद के लिये दस करोड़ डालर का कोष निर्धारित किया है।

अवमानना कार्यवाही के खिलाफ महाराष्ट्र के राज्यपाल कोश्यारी पहुंचे सुप्रीम कोर्ट  

पाकिस्तान की क्या है स्थिति
क्योंकि देश में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की संख्या बुधवार को 363380 पर पहुंच गयी । मीडिया में आयी खबरों में इसकी जानकारी दी गयी है। डॉन समाचार पत्र में छपी खबर के अनुसार, इस निर्णय के साथ टीके की खरीद के लिये इस कोष की मंजूरी दी गयी है कि वरिष्ठ नागरिकों, स्वास्थ्यकर्मियों और बीमार लोगों को उपचार में प्राथमिकता दी जाएगी।

मेवालाल चौधरी को मंत्री बनाए जाने पर तेजस्वी ने नीतीश पर साधा निशाना

टीका मिलने में लगेगा कुछ समय
नेशनल वैक्सीन कमेटी के चेयरमैन डा असद हफीज ने बताया कि टीका मिलने में अभी कुछ और महीने लगेंगे । स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि टीके की कीमत का आकलन करना फिलहाल संभव नहीं है क्योंकि एम आरएनए (मैसेंजर आरएनए) टीका अभी दुनिया में उपलब्ध नहीं है। उन्होंने कहा, 'हमें यह नहीं भूलना चाहिये कि कंपनिया टीके का निर्माण कर रही हैं। कम कीमत में उपलब्ध कराने की कंपनियों की घोषणा के बावजूद हमें इस बात की आशा नहीं करनी चाहिये कि यह टीका लगभग मुफ्त में उपलब्ध होगा।'

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.