Sunday, Nov 28, 2021
-->
good news: modarna vaccine up to 95% effective, storage easy musrnt

अच्छी खबरः मोडरना की वैक्सीन 95 फीसदी तक प्रभावी, स्टोरेज भी आसान

  • Updated on 11/17/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। अमेरिकी फार्मास्युटिकल कंपनी मोडरना ने अपनी कोविड-19 वैक्सीन के मानव परीक्षण के नतीजे जारी कर दिए हैं। इसे 94.5 प्रतिशत तक प्रभावी पाया गया है। इस तरह यह फाइजर की वैक्सीन के मुकाबले अधिक कारगर वैक्सीन मानी जा रही है। फाइजर की वैक्सीन की प्रभावी दर 90 फीसदी पाई गई है।

मोडरना की वैक्सीन का परीक्षण 30 हजार लोगों पर किया गया है। हर एक को वैक्सीन की दो खुराक दी गई हैं। यह भी देखा गया कि जिन्हें भी वैक्सीन दी गई उसमें से किसी को भी कोविड-19 से गंभीर रूप से बीमार नहीं पाया गया। 95 लोगों में से पांच ही ऐसे लोग रहे जो वैक्सीन देने के बाद भी पॉजिटिव पाए गए। जबकि 90 लोगों पर यह पूरी तरह से सफल रही। इस तरह नतीजे बता रहे हैं कि मोडरना की यह वैक्सीन न सिर्फ कोविड-19 के खतरे को कम करती है बल्कि गंभीर बीमार होने से भी बचाती है। 

इस तरह काम करती है मोडरना की वैक्सीन

- वैज्ञानिकों ने वायरस के जैनेटिक कोड का एक हिस्सा लिया, जिसके बाहरी हिस्से पर स्पाइक प्रोटीन बनाईं गई।

- इस जैनेटिक मटीरियल को मोटी बूंद के रूप में मरीज में इंजेक्ट किया गया

- मरीज के इम्यून सेल ने स्पाइक प्रोटीन का निर्माण किया ताकि उनको पहचाना जा सके। इस प्रोटीन ने मानव       कोशिकाओं के प्रोटीन रिस्पेटर  से जुड़ने में वायरस को मदद की ताकि ये अंदर जाकर पूरे शरीर में फैल सके।

- इस स्पाइक प्रोटीन की वजह से इम्यून सिस्टम सक्रिय हो जाता है और वायरस को शरीर में फैलने से रोकने के लिए एंटीबॉडी बनाने लगता है। साथ ही टी सेल्स भी बनाता है जो संक्रमित सेल्स को नष्ट कर देते हैं। 

- यदि यह व्यक्ति कभी कोरोना वायरस के संपर्क में आएगा तो एंटबॉडीज और टी सेल्स मिलकर वायरस को नियंत्रित करेंगे

स्टोरेज में भी ज्यादा सुगम

मोडरना की वैक्सीन को स्टोर करने और ट्रांसपोर्ट के लिए सामान्य फ्रीजर भी काफी है, क्योंकि यह -20 डिग्री सेल्सियस तापमान पर भी ठीक रहती है। दूसरी ओर फाइजर की वैक्सीन को स्टोर करने के लिए अल्ट्राकोल्ड स्टोर चाहिए, जिसमें तापमान -70 डिग्री तक रहे। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.