Thursday, Jan 20, 2022
-->
google-celebrates-91st-birthday-of-gabriel-garcia-marquez

जानें कौन है ग्रैबिएल गार्सिया मरकेज, जिन्हें GOOGLE ने DOODLE किया समर्पित

  • Updated on 3/6/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। गूगल ने आज अपना डूडल कोलंबियन ऑथर, जर्नलिस्ट गैब्रिएल गार्सिया मरकेज  को समर्पित किया है। अपने अनोखे अंदाज में लिखने का कारण वो दुनियाभर में अपनी पहचान बना चुके हैं। गैब्रिएल गार्सिया मरकेज के उपन्यासों की दुनियाभर में धूम है। आज उनका 91 वां जन्मदिन है। उनका जन्म  मार्च, 1927 को कोलंबिया में हुआ था। 

अनुष्का को पीछे बैठाकर वरुण धवन ने चलाई साइकिल, ये हुआ हाल

उन्हें गैबो नाम से भी पुकारा जाता है। गैबो ने उपने करियर में 25 से भी ज्यादा किताबे लिखी है। उनकी प्रमुख किताबों में वन हंड्रेड ईयर्स ऑफ सॉलिट्यूड (One Hundred Years of Solitude) क्रॉनिकल ऑफ अ डेथ फोरटोल्ड( Chronicle of A Death Foretold)  लव इन द टाइम ऑफ कॉलेरा (Love in The Time of Cholera) और द ऑटम ऑम ऑफ पैट्रियार्क (The Autumn of Patriarch)हैं। गैब्रिएल को साल 1982 में साहित्य के नोबेल पुरस्कार से नवाजा गया था।

बिग बॉस की फेमस कंटेस्टेंट रोशेल ने की कीथ के साथ शादी, देखें वायरल #PICS

उनकी किताबों पर हॉलीवुड ने कई फिल्में भी बनाई हैं।  गैब्रिएल  ने पत्रकार बनने के लिए अपनी पढ़ाई को बीच में ही छोड़ दिया था।  उन्होंने शुरुआत रिपोर्ताज और कहानियां लिखने से की लेकिन उन्हें पहचान अपने उपन्यासों की वजह से मिली। अप्रैल 2014 में मेक्सिको सिटी में उनका निधन हुआ। क्यूबा के लीडर फिदेल कास्त्रो उनके अच्छे दोस्त थे।  गैब्रिएल की किताब 'लव इन द टाइम ऑफ कॉलेरा' पर साल 2007 में फिल्म भी बन चुकी है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.