Tuesday, Sep 28, 2021
-->
google cloud launches india second cloud region in delhi-ncr kmbsnt

Google Cloud ने दिल्ली-एनसीआर में शुरू किया भारत का दूसरा क्लाउड क्षेत्र

  • Updated on 7/15/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। गूगल क्लाउड इंडिया ने गुरुवार को दिल्ली-एनसीआर में अपना नया क्लाउड क्षेत्र शुरू करने की घोषणा की, जो विशेष रूप से भारत में सार्वजनिक क्षेत्र और पूरे एशिया-प्रशांत में ग्राहकों की सेवा करने में कंपनी की मदद करेगा। यह क्लाउड क्षेत्र भारत में गूगल का इस तरह का दूसरा सेटअप है, हालांकि कंपनी ने इस पर किए गए निवेश का खुलासा नहीं किया।     

भारत में गूगल का पहला क्लाउड क्षेत्र जिसमें तीन ‘उपलब्धता जोन’ शामिल हैं 2017 में मुंबई में लाइव हुआ था। दिल्ली-एनसीआर का क्लाउड क्षेत्र (जिसमें तीन उपलब्धता जोन हैं) गूगल का एशिया प्रशांत में 10वां और विश्व स्तर पर 26वां सेटअप है। क्लाउड क्षेत्र भौतिक भौगोलिक स्थान हैं, जहां सार्वजनिक क्लाउड संसाधन स्थित होते हैं।  

दिल्ली ने कोरोना की दूसरी लहर पर पाया काबू- सत्येंद्र जैन

गूगल के क्लाउड ग्राहकों मिलेंगी को बेहतर सेवाएं
इस नए क्षेत्र के साथ भारत में काम कर रहे गूगल के क्लाउड ग्राहकों को बेहतर सेवाएं मिल सकेंगी। एक नए क्लाउड क्षेत्र के होने से गूगल को अमेजन वेब र्सिवसेज और माइक्रोसॉफ्ट जैसे प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ अधिक आक्रामक रूप से मुकाबला करने में मदद मिलेगी, जो भारत में अपनी मौजूदगी का तेजी से विस्तार कर रहे हैं।     

दिल्ली में भारी बारिश के बाद भी नहीं डूबा मिंटो ब्रिज, जानें कैसे

'सभी प्रकार की कंपनियों की चुनौतियों का समाधान करने में मदद कर रहा गूगल क्लाउड'
इस मौके पर गूगल और अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा कि गूगल क्लाउड सभी आकार की कंपनियों को विश्वसनीय और सुरक्षित क्लाउड तकनीक का उपयोग करते हुए जटिल चुनौतियों का समाधान करने में मदद कर रहा है।      उन्होंने कहा, ‘‘इसमें एचडीएफसी बैंक, जो परिचालन सुविधा के लिए गूगल क्लाउड का उपयोग कर रही हैं, और शेयरचैट, जो 15 विभिन्न भारतीय भाषाओं में अपने ग्राहकों को बेहतर सेवा देने के लिए गूगल क्लाउड का उपयोग कर रही है, जैसी कंपनियां शामिल हैं।’’     

गूगल क्लाउड खुदरा, सीपीजी, स्वास्थ्य देखभाल और जीवन विज्ञान, वित्तीय सेवाओं, संचार सेवा प्रदाताओं, मीडिया और मनोरंजन, गेमिंग, विनिर्माण और औद्योगिक, आपूर्ति श्रृंखला और रसद तथा सार्वजनिक क्षेत्र पर केंद्रित है। भारत में इसके ग्राहकों में एचसीएल, इनमोबी, टीवीएस, डेलीहंट, वूट आदि शामिल हैं। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.