Wednesday, Mar 20, 2019

पहली वेबसाइट की सालगिरह पर गूगल ने बनाया खास डूडल

  • Updated on 3/12/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। इंटरनेट के बिना आज हम अपनी लाइफ को इमेजिन ही नहीं कर सकते है। हमे जब भी कुछ सर्च करना होता है तो हम उसे गूगल पर सर्च कर लेते हैं। ऐसे में आज वहीं खास दिन हैं जब WWW यानि के वेब की शुरुआत हुई थी। आज वेब को बने हुए 30 साल हो गए हैं। इस मौके पर गूगल ने एक खास डूडल बनाया है। जिसमें उसने 90के दशक का कम्प्यूटर  दिखाई दे रहा है। जो हमे उस वक्त के दौर में ले जाने में पूरी तरीके से कामयाब हो गया है। 

आपको बता दें कि वेब की खोज का पूरा श्रेय  टिम बर्नर को  दिया जाता है क्योंकि उनके इस अविष्कार से ही हम कुछ भी गूगल पर सर्च कर सकते हैं। टिम बर्नर की बात करें तो  उनका जन्म इंग्लैंड में हुआ था और वो बचपन से ही इन सब चीजों को लेकर कुछ न कुछ करते रहते थे।  इस लगन  को देखते हुए उनके परिवार वालों ने उनका एडमिशन ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में करा दिया जिसके बाद उन्होंने वहां से  फिजिक्स में डिग्री भी ली।

पहली वेबसाइट

शायद ही आप जानते होंगे कि दुनिया की पहली वेबसाइट कैसी थी और उस कब बनाया गया था। चलिए तो हम आपको बता दें कि दुनिया की पहली वेबसाइट http://info.cern.ch/ hypertext/ WWW/ TheProject.html थी। जिसे 6 अगस्‍त, 1991 को पब्लिश किया गया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.