Thursday, May 06, 2021
-->
google-year-in-search-2020-check-top-search-trends-globally-prsgnt

भारत में इस साल सबसे ज़्यादा क्या सर्च किया गया? Google ने बताया, आप भी जानिए....

  • Updated on 12/10/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। साल 2020 अब कुछ ही दिनों में अलविदा कह जाएगा और अपने पीछे छोड़ जायेगा कोरोना महामारी की दुखद यादें। इसी तरह गुजरने वाला साल बहुत कुछ पीछे छोड़कर आगे बढ़ जायेगा। जाने वाले साल में ऐसा क्या खास रहा जिसे लेकर लोगों में अधिक जिज्ञासा रही, ये गूगल ने बता दिया है। 

गूगल दुनिया का सबसे चर्चित, पसंदीदा और पॉपुलर सर्च इंजन है। गूगल साल के अंत में 'सालभर में सबसे ज्यादा सर्च' (2020 Year in Search) की जाने वाली जिज्ञासाओं के बारे में बताया है। 

प. बंगालः BJP अध्यक्ष नड्डा के काफिले पर पत्थर फेंके गए, विजयवर्गीय के वाहन में तोड़- फोड़

गूगल ने जारी की लिस्ट
गूगल ने भारत के लिए सर्च की गई लिस्ट को जारी किया है। इस लिस्ट में टॉप सर्च से लेकर, टॉपिक्स, इवेंट्स, लोग और जगहों के बारे में बताया गया है। इस लिस्ट में कुछ ऐसी चीजें भी शामिल हैं जो आपको हैरान कर सकती हैं। सबसे बड़ी हैरानी की बात यही है कि इस सर्च इंजन के लिस्ट में 'सुशांत सिंह राजपूत' का नाम कहीं नहीं है जबकि सुशांत का केस विदेशों में भी छाया रहा था और इस बारे में कई महीनों तक लोगों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया था। 

इसके अलावा, जहां दुनियाभर में ग्लोबल डेटा सर्च में दुनिया कोरोना वायरस के बारे में सर्च कर रही थी तो भारतीय इनसे अलग टॉपिक सर्च कर रहे थे। भारत में आईपीएल को सबसे ज्यादा सर्च किया गया है। 

मोदी के नए संसद भवन का शिलान्यास पर सुब्रमण्यन स्वामी ने शेयर किया मजाक उड़ाने वाला कार्टून

ये रहे टॉप में शामिल 
वहीँ, टॉप ट्रेंडिंग पर्सनालिटीज के बारे में लोगों ने सबसे ज्यादा जो बाइडेन और अर्नब गोस्वामी का नाम सर्च किया है। इसके अलावा टॉप ट्रेंडिंग फ़िल्मों में नंबर-1 पर दिल बेचारा पर सुरारी पोट्टूर (Soorari Pottru) टॉप पर रहे हैं। जबकि वेब सीरीज में भारतीय लोगों ने सबसे ज़्यादा मनी हैस्ट (Money Heist) और दा स्केम (1992: The Harshad Mehta Story) के बारे में सर्च किया है। 

वहीँ, कोरोना वायरस और आईपीएल के अलावा भारत में अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के बारे में भी काफी सर्च किया है।इसके अलावा दिल्ली चुनाव और बिहार चुनाव भी काफी सर्च किए गए हैं। इसके साथ ही टॉप ट्रेंडिंग चार्ट में प्रधानमंत्री किसान योजना भी शामिल रही है। 

किसान आंदोलन को गलत तरीके से पेश कर चीन-पाकिस्तान फैला रहे नफरत का प्रोपेगेंडा

पर्सनालिटी में 
जबकि ट्रेडिंग पर्सनालिटी में जो बाइडेन के बाद न्यूज़ एंकर अर्नब गोस्वामी का नाम शामिल रहा। इसके बाद फीमेल में कनिका कपूर को सबसे ज्यादा सर्च किया गया। इसके अलावा, एक्टर अमिताभ बच्चन, कंगना रनौत, रिया चक्रवर्ती और अंकिता लोखंडे को भी टॉप सर्च में रहे हैं। वहीँ, भारत में दूसरे अंतरराष्ट्रीय पर्नसनालिटी की लिस्ट में किन जोंग उन (Kim Jong Un) के साथ अफ़ग़ानिस्तान क्रिकेटर रशीद खान (Rashid Khan) का भी नाम लिस्ट में जुड़ा हुआ है। 

प्रधानमंत्री मोदी ने भूमि पूजन कर किया नये संसद भवन का शिलान्यास, जानें खासियत

फ़िल्म और डिजिटल 
दिल बेचारा (Dil Bechara) और तमिल ऐक्शन फ़िल्म Soorari Pottru के अलावा तान्हाजी, शकुंतला देवी और गुंजन सक्सेना की बायोबिक के बारे में भी लोगों ने सर्च किया गया है। वहीँ,  ‘Election results', ‘Kobe Bryant', ‘Zoom' को सर्च किया गया। न्यूज इवेंट्स में लीडिंग ट्रेंड्स में कोरोनावायरस, इलेक्शन रिजल्ट्स, ईरान, बेरूत और हंटावायरस रहे। 

सावधान! वैक्सीन लगाने के बाद भी हो सकता है कोरोना, लगाना ही पड़ेगा मास्क

सर्च टर्म
गूगल के सर्च टर्म How to और What is सबसे आगे रहे। गूगल ने कहा है कि ये सर्च क्वेरी ये दर्शाते हैं कि लोग कोरोना वायरस महामारी में वर्क फ्रॉम होम के दौरान ये सर्च कर रहे हैं। जबकि गेम सर्च रिजल्ट्स में Among Us टॉप पर है और उसके बाद Fall Guys: Ultimate Knockout, Valorant, Genshin Impact और The Last of Us 2 के नाम हैं। 

साल 2020 में खोने वाले लोगों की लिस्ट में Kobe Bryant, Naya Rivera, Chadwick Boseman, Sushant Singh Rajput और George Floyd के नाम उन शख़्सियतों में शामिल हैं जिन्हें दुनियाभर में सबसे ज्यादा सर्च किया गया।

यहां पढ़े अन्य बड़ी खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.