Friday, Jan 21, 2022
-->
government-controls-42-non-scheduled-cancer-medicines

खुशखबरी: सरकार ने 42 कैंसर दवाओं की कीमतों पर किया नियंत्रण, जनता को होगा फायदा

  • Updated on 2/28/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। सरकार ने कैंसर के इलाज में काम आने वाली गैर-अनुसूचित 42 दवाओं को मूल्य नियंत्रण के दायरे में लाने का फैसला किया है। इनमें व्यापार मार्जिन 30 प्रतिशत पर नियत किया गया है। बुधवार को जारी किए गए आधिकारिक बयान में यह कहा गया है।

अच्छी खबरः विंग कमांडर अभिनंदन को कल रिहा करेगा पाकिस्तान

राष्ट्रीय औषधि मूल्य निर्धारण प्राधिकरण (एनपीपीए) ने कीमत नियंत्रण आदेश, 2013 के पैरा 19 के तहत जनहित में असाधारण शक्तियों का उपयोग कर कैंसर के इलाज में उपयोग गैर-अनुसूचित 42 कैंसर दवाओं को व्यापार मार्जिन युक्तिसंगत बनाकर मूल्य नियंत्रण के दायरे में लाने का फैसला किया है।

औषधि विभाग ने एक अधिसूचना में कहा, ‘सरकार ने एक आदेश जारी कर 42 गैर-अनुसूचित दवाओं के व्यापार मार्जिन को 30 प्रतिशत पर नियत करने का फैसला किया है और विनिर्माताओं को उत्पाद की पहले बिक्री बिंदु के आधार पर खुदरा मूल्य तय करने को कहा गया है।’ 

युद्ध नहीं भारत-पाक के बीच वार्ता चाहती है CRPF शहीद जवान की पत्नी

एनपीपीए के पास उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार इससे 105 ब्रांड का एमआरपी (अधिकतम खुदरा मूल्य) 85 प्रतिशत कम होगा। इससे ग्राहकों को 105 करोड़ रुपये की अच्छी-खासी बचत होगी। फिलहाल अनुसूचित श्रेणी के तहत कैंसर के इलाज में उपयोग 57 दवाएं कीमत नियंत्रण दायरे में हैं। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.