Wednesday, Oct 20, 2021
-->
government engaged in persuading angry farmers increased prices of rabi crops albsnt

नाराज किसानों को मनाने में जुटी सरकार, रबी फसलों के बढ़ाए दाम

  • Updated on 9/8/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कृषि कानून के खिलाफ हाल ही में मुजफ्परनगर में हुए महापंचायत से केंद्र सरकार के साथ-साथ यूपी सरकार की भी चिंता बढ़ गई है। इसी कड़ी में नाराज किसानों को मनाने के लिये केंद्र सरकार ने एक बड़ी पहल की है। जिसके तहत 6 रबी फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में बढ़ोतरी करने का फैसला किया गया है। यह फैसला पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हुई कैबिनेट कमिटी ऑन इकॉनमिक अफेयर्स (CCEA) ने लिया है।

बंगाल उपचुनाव: नंदीग्राम में BJP की साजिश के कारण हार हुई: ममता बनर्जी 

बता दें कि केंद्र सरकार ने कहा है कि इस मूल्य वृद्धि से गेंहू के एमएसपी में 40 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ोतरी हुई है। जबकि सरसों के दाम में 400 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ गई है। इस तरह रबी फसल में गेंहू,सरसों के अलावा जौ,चना,मसूर और कुसुम का एमएसपी बढ़ा दिया गया है। जिसका सीधा लाभ अब किसानों को होगा।

रात को टहलने के दौरान स्वास्थ्य विभाग के कर्मी से चेन लूटी

मालूम हो कि इस बढ़ोतरी के बाद गेंहू अब 2015 रुपए प्रति क्विंटल के दर पर खरीद होगी। जबकि सरसों 5050 रुपये,चना 5230 रुपये,मसूर 5500 रुपये,कुसुम 5441 रुपये हो गई है। सरकार ने बताया है कि 2021-22 में 4.3 करोड़ टन गेंहू की खरीद हुई थी। 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.