Wednesday, Apr 01, 2020
government has a close watch on the economic effects of corona virus sitharaman

कोरोना वायरस के आर्थिक प्रभावों पर सरकार की है कड़ी नजर: सीतारमण

  • Updated on 2/26/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitaraman) ने आज कहा कि सरकार घरेलू अर्थव्यवस्था पर कोरोना वायरस के प्रभावों को लेकर सजग है और इस पर करीबी नजर रखे हुए है। मंत्री ने यह भी कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के प्रस्तावित विलय की प्रक्रिया निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आगे बढ़ रही है।  

निर्मला सीतारमण से मिले डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया, केंद्रीय करों में हिस्सेदारी की उठाई मांग

कोरोना वायरस से बुरी तरह प्रभावित है चीन

उन्होंने कहा कि सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र के 10 बैंकों को मिलाकर 4 बड़े बैंक बनाने का निर्णय किया है। सीतारमण ने कहा कि सरकार अर्थव्यवस्था पर कोरोना वायरस के प्रभावों पर करीबी नजर रखे है।  दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था चीन में कोरोना वायरस बीमारी से 2,700 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और कम से कम 80,000 लोग इससे संक्रमित हुए हैं।  

बजट के बाद वित्त मंत्री का बड़ा बयान, कहा- किसानों की आय दोगुना करना सरकार का लक्ष्य

बैंक विलय को लेकर कोई अनिश्चिचता नहीं

कोरोना वायरस के फैलने के कारण भारतीय विमानन कंपनियों समेत कई एयरलाइंस ने चीन के लिए अपनी कुछ उड़ानें रद्द की हैं। बैंकों के विलय के बारे में वित्त मंत्री ने कहा कि बैंक विलय को लेकर कोई अनिश्चितता नहीं है और प्रक्रियाएं निर्धारित समयसीमा के अनुसार आगे बढ़ रही हैं। सरकार ने पिछले साल अगस्त में सार्वजनिक क्षेत्र के 10 बैंकों का चार बैंकों में विलय करने का निर्णय किया था।

आर्थिक मोर्चे पर मोदी सरकार को लगा झटका, महंगाई 6 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंची

पीएनबी जल्द ही दूसरा बड़ा बैंक होगा

मालूम हो कि यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और ओरिएंटंल बैंक ऑफ कामर्स का विलय पंजाब नेशनल बैंक में होगा। इस विलय के बाद पीएनबी इस साल एक अप्रैल से दूसरा सबसे बड़ा बैंक होगा। इसके अलावा सिंडिकेट बैंक का केनरा बैंक तथा इलाहबाद बैंक का इंडियन बैंक के साथ विलय होगा। इसी प्रकार, आंध्रा बैंक तथा कॉरपोरेशन बैंक का यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के साथ विलय होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.