Monday, Dec 06, 2021
-->
government of india alerts twitter on showing jammu and kashmir as part of china sohsnt

जम्मू-कश्मीर को चीन का हिस्सा बताने पर ट्विटर को भारत सरकार ने किया अलर्ट, कहा- यह कतई स्वीकार नहीं

  • Updated on 10/22/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। ट्विटर (Twitter) ने बीते रविवार को भारत के अभिन्न अंग जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) को चीन (China) का हिस्सा बता दिया, जिसके बाद अब भारत सरकार (Indian Govt) की ओर से गलत मानचित्र दिखाने के मामले में ट्विटर को सख्त हिदायत दी गई है। सरकार ने कहा, ट्विटर ने देश की संप्रुभता और अखंडता का असम्मान किया है जो किसी भी कीमत पर स्वीकार नहीं है। सूचना प्रौद्योगिकी (IT) मंत्रालय के सचिव अजय साहनी ने ट्विटर के सीईओ जैक डोर्सी को पत्र लिख कंपनी की इस गलती की कड़े शब्दों में निंदा की है। 

BJP सांसद का राहुल गांधी पर तंज, बोले- लद्दाख वाले भी सुनना चाहते हैं चुटकले

सचिव अजय साहनी ने ट्वीटर को दी चेतावनी
साहनी ने कहा इस तरह का कोई भी प्रयास न सिर्फ ट्विटर की विश्वसनीयता को कम करता है बल्कि कंपनी की निष्पक्षता पर भी कई सवालिया निशान खड़े करता है। मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक, साहनी ने भारत का गलत मानचित्र दर्शाए जाने के मामले में सरकार की नाराजगी जताते हुए ट्विटर सीईओ को कड़े शब्दों में पत्र लिखा है। साहनी ने ट्विटर को याद दिलाया कि लेह केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख का मुख्यालय है। इसके साथ ही उन्होंने ट्विटर को एक बार फिर से याद दिलाया कि लद्दाख और जम्मू-कश्मीर दोनों ही भारत के अभिन्न अंग हैं।

भारत सरकार ने वीजा पर हटाई रोक, टूरिस्‍ट्स को छोड़ सभी विदेशी नागरिकों को आने की छूट

ट्विटर ने मानी गलती
साहनी द्वारा ट्विटर को दी गई चेतावनी के बात ट्विटर के प्रवक्ता ने कहा, हम भारत सरकार के साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध है। हम इसमें शामिल संवेदनाओं का सम्मान करते हैं और विधिवत रूप से पत्र को स्वीकार कर चुके हैं।

Dr. reddys पर हुआ साइबर अटैक! रुसी टीके का भारत में कर रहे हैं ट्रायल

क्या था मामला
दरअसल, ट्विटर ने बीते रविवार को भारत के अभिन्न अंग जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) को चीन (China) का हिस्सा बता दिया, जिसके बाद उसे भारतीय लोगों के आक्रोश का भी सामना करना पड़ा। दरअसल, लेह स्थित वॉर मेमोरियल पर आयोजित कार्यक्रम को कुछ पत्रकारों की ओर से लाइव किए जाने के बाद ट्विटर ने यह बड़ी गलती कर दी। 

‘आत्मनिर्भर भारत’ के संकल्प से ‘सोनार बांग्ला’ के संकल्प को पूरा करना है- PM मोदी

सुरक्षा विशेषज्ञ नितिन गोखले ने दी जानकारी
दरअसल, ट्विटर द्वारा जम्मू-कश्मीर को चीन का हिस्सा बताए जाना का ये मामले तब सामने आया जब एक राष्ट्रीय सुरक्षा विशेषज्ञ नितिन गोखले ने इस बारे में सोशल मीडिया पर एक पोस्ट कर लोगों को यह जानकारी दी, ट्विटर की इस हरकत से भारतीय लोगों ने कंपनी को खूब लताड़ लगाई। गोखले को इस मामले की जानकारी उस दौरान प्राप्त हुई जब उन्होंने वॉर मेमोरियल हॉल ऑफ फेम से ट्विटर लाइव किया।

चिदंबरम की मोदी सरकार को नसीहत, कहा- गरीबों के हाथ में पैसा दिए बिना नहीं सुधरेगी Economy

ट्विटर ने गलती के बाद कही थी ये बात
बता दें कि मामले को लेकर न सिर्फ ट्विटर ने माफी मांगी बल्कि इंडिया की नीति संचार की पल्लवी वालिया ने एक बयान जारी कर कहा, हमें इस तकनीकी खराबी की जानकारी रविवार को प्राप्त हुई। हम इसकी संवेदनशीलता को समझते हैं और उनका सम्मान करते हैं। जियोटैग (लोकेशन) की खाराबी को हमारी टीम ने तुरंत ही सही कर दिया है। 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.