Wednesday, Oct 27, 2021
-->
government-will-give-4-000-rupees-per-month-to-the-children-who-lost-their-parents-from-corona

कोरोना से अभिभावक खोने वाले बच्चों को अब 4,000 रुपये हर महीने देगी सरकार

  • Updated on 9/14/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना की वजह से अपने माता-पिता खोने वाले बच्चों को पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रेन योजना के तहत मिलने वाली मासिक वित्तीय सहायता की राशि बढ़ा कर 4000 रुपये करने की तैयारी है। केंद्रीय महिला एवं बाल विकास विभाग इस संबंध में जल्द ही प्रस्ताव कैबिनेट  को भेजने जा रहा है। इस योजना में अभी 2000 रुपये प्रति मास की सहायता का प्रावधान है।

कोरोना का असर : मानसिक तौर पर परेशान हो रहे डॉक्टर

एक अधिकारी ने बताया कि इस संबंध में एक प्रस्ताव अगले कुछ सप्ताह में मंजूरी के लिए कैबिनेट के पास जा सकता है। अधिकारी के मुताबिक कोरोना महामारी से अपने माता-पिता को खोने वाले बच्चों को दिया जाने वाला मासिक सहायता बढ़ाकर 4,000 रुपये करने का प्रस्ताव महिला और बाल विकास मंत्रालय ने तैयार कर लिया है। मोदी सरकार ने मई में घोषणा की थी कि जिन बच्चों के माता-पिता या कानूनी अभिभावक/गोद लेने वाले माता-पिता कोरोना के कारण खो दिया है, उन्हें ‘पीएम-केयर्स फॉर चिल्ड्रन’ योजना के तहत सहायता दी जाएगी। मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, अब तक इस योजना के तहत प्राप्त 3,250 आवेदनों में से कुल 667 को संबंधित जिलाधिकारियों द्वारा मंजूर किया गया है। आंकड़ों से यह भी पता चला कि अब तक 467 जिलों से आवेदन प्राप्त हुए हैं।

कोरोना सेफ नेटवर्क को संयुक्त राष्ट्र ने वैश्विक जनहित प्लेटफॉर्म की मान्यता दी

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑन ड्रग्स एब्यूज ऑफ हेल्थ और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ की हाल की रिपोर्टों के मुताबिक कोरोना महामारी से पिछले कुछ महीनों में भारत में करीब 25500 बच्चों ने अपनी मां और करीब 90, 500 बच्चों ने अपने पिता को खोया है। दर्जनों ऐसे बच्चे भी हैं, जिन्होंने इस दौरान अपने माता-पिता दोनों को खोया है। 
 
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.