Wednesday, Feb 01, 2023
-->
govt can divide nation on basis of corona cases in red orange green zone kmbsnt

लॉकडाउन के बाद रेड-ऑरेंज-ग्रीन जोन में बांटा जा सकता है पूरा देश

  • Updated on 4/13/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। 14 अप्रैल को खत्म हो रहे लॉकडाउन (Lockdown) के बाद केंद्र सरकार कोविद-19 (Covid-19) मामलों की संख्या के आधार पर देश को रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन में बांट सकती है। जिसके बाद सरकार सीमित सेवाओं को सुरक्षित क्षेत्रों में कार्य करने की अनुमति दे सकती है। पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ करीब 4 घंटे की वार्ता हुई।

अधिकारियों के मुताबिक स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे, लेकिन कुछ छोटे उद्योगों को काम करने की अनुमति दी जा सकती है। क्योंकि कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने तर्क दिया है कि हर राजस्व का प्रमुख स्रोत है। एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि केंद्र सरकार के देश को कोविड-19 मामलों की संख्या के आधार पर तीन क्षेत्रों में बांटने की संभावना है।

3 से ज्यादा कोरोना संक्रमित मिलने पर इलाके को हॉटस्पॉट घोषित कर देंगे- केजरीवाल सरकार

जानें क्या हैं जोन
जिन जिलों में बड़ी संख्या में कोरोना संक्रमण के मामले दर्ज किए गए हैं उन्हें रेड जोन में रखा जाएगा। इस जोन में किसी भी तरह के कोई भी गतिविधि नहीं होगी। जिन क्षेत्रों में कुछ मामले पहले पाए गए हैं और अभी स्थिति में सुधार है उन इलाकों को ऑरेंज जोन में रखा जाएगा। इस जोन में सार्वजनिक परिवहन को खोलने, कृषि उत्पादों की कटाई जैसी गतिविधियों की अनुमति दी जा सकेगी। ग्रीन जोन में उन जिलों को रखा जाएगा जहां कोविड-19 का एक भी मामला सामने नहीं आया है। 

दिल्ली में कोरोना का कहर, ASI समेत तीन पुलिसकर्मी संक्रमित

देश भर में 9 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार देशभर में पिछले 24 घंटे में कोरोना की चपेट में आने से 35 लोगों की मौत हो चुकी है। मरने वालों की संख्या बढ़कर 308 पहुंच चुकी है। वहीं देश में कोरोना से संक्रमित होने वालों की संख्या 9152 हो चुकी है। देश में अभी कोरोना के 7987 एक्टिव केस हैं। 856 लोग ठीक हो चुके हैं वही 308 लोगों की अब तक मौत हो चुकी है। 

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें...

comments

.
.
.
.
.