Tuesday, Dec 07, 2021
-->
govt considering suggestion of conducting JEE mains four times a year from 2021 KMBSNT

2021 से एक साल में चार बार जेईई-मेन एग्जाम? जानें क्या बोले शिक्षा मंत्री

  • Updated on 12/11/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल (Ramesh Pokhariyal) ने बृहस्पतिवार को कहा कि सरकार अगले वर्ष से एक साल में चार बार संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE-Main) कराने के सुझावों पर कर रही विचार कर रही है, जिससे कि यह सुनिश्चित हो सके कि छात्र विभिन्न परीक्षाओं के एक ही दिन होने या कोविड-19 (Covid-19) जैसी स्थिति की वजह से अवसरों से वंचित न हो सकें।

छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के साथ बाचीत में पोखरियाल ने इंजीनियरिंग परीक्षा जेईई-मेन तथा मेडिकल परीक्षा नीट के लिए पाठ्यक्रम में किसी कमी की संभावना से इनकार किया। उन्होंने कहा कि 2021 से एक साल में चार बार जेईई-मेन कराने के सुझाव पर सकारात्मक तरीके से विचार किया जाएगा।

किसान आंदोलन के उग्र होने की चेतावनी, दिल्ली- जयपुर हाइवे पर 2000 जवान होंगे तैनात

पाठ्यक्रम पिछले साल जैसा ही रहेगा
मंत्री ने कहा कि जेईई (मेन 2021) के लिए पाठ्यक्रम पूर्ववर्ती वर्ष जैसा ही रहेगा और एक प्रस्ताव का अध्ययन किया जा रहा है जिसके तहत छात्रों को 90 (भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और गणित के 30 -30 सवालों) में से 75 सवालों (भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और गणित के 25-25 सवालों) का जवाब देने का विकल्प मिलेगा।

दिल्ली में फिर काबू में आ रहा कोरोना, 24 घंटे में मिले 1575 नए केस

कोरोना के चलते परीक्षा आयोजन में करना पड़ा दिक्कतों का सामना
बता दें कि इस साल कोरोना संक्रमण के प्रसार के चलते जेईई मेन का एग्जाम कराने में सरकार को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। कोरोना संकट के बीच लाखों छात्रों की एक साथ परीक्षा व्यवस्था करने में सरकार को काफी काम करना पड़ा। इसके अलावा छात्रों के परिजन और छात्र स्वयं इस संकट काल में परीक्षा का विरोध करते रहे, हालांकि अंतत: पूरी सुरक्षा और कोविड नियमों का पालन करते हुए परीक्षा संपन्न कराई गई। 

1 दिन में 1.32 लाख की जगह सिर्फ 85 हजार अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। प्रत्येक अभ्यर्थी को मास्क लगाना अनिवार्य था। अभ्यर्थी परीक्षा कक्ष में हैंड सैनिटाइजर, पानी की बोतल, डमिट कार्ड, बॉल पॉइंट पेन, फोटो आईडी प्रूफ और अतिरिक्त फोटोग्राफ, ज्योमेट्री बॉक्स, पेंसिल, रबर, कलर पेंसिल आदि ले जा सकते थे।

यहां पढ़े कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरें...

 

comments

.
.
.
.
.