Wednesday, Oct 16, 2019
gst council reduced tax rate on marine boats for fuel grinders tamarind and other cheap gems

GST काउंसिल में लिए गए खास फैसले, जानिए किन चीजों पर घटा-बढ़ा टैक्स

  • Updated on 9/21/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। जीएसटी परिषद ने समुद्री नौकाओं का ईंधन, ग्राइंडर, इमली और हीरा, रूबी, पन्ना या नीलम को छोड़कर अन्य सस्ते रत्नों पर कर की दर घटाई। इसके अलावा भारत में नहीं बनने वाले कुछ विशेष किस्म के रक्षा उत्पादों को जीएसटी से छूट दी गई है। इसकी जानकारी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दी है। 

#ExclusiveInterview : सेक्स रैकेट को लेकर मालीवाल बोलीं- दिल्ली को कतई बैंकॉक नहीं बनने दूंगी

उन्होंने बताया कि रेलवे वैगन, सवारी डिब्बों पर जीएसटी की दर को 5 प्रतिशत से बढ़ाकर 12 प्रतिशत किया गया है। इसके साथ ही कैफीन वाले पेय पदार्थों पर जीएसटी की वर्तमान 18 प्रतिशत की दर के साथ 12 प्रतिशत का उपकर लगाया गया है। माल की पैंकिंग में इस्तेमाल होने वाले पॉलीप्रोपेलीन की थैलियों और बोरियों पर एकसमान 12 प्रतिशत की दर से जीएसटी लगेगा।

बलात्कार पीड़िता की आत्महत्या पर NHRC का योगी सरकार को नोटिस

सीतारमण ने जानकारी दी कि प्लेटिनम और सिल्वर एक्सपोर्ट बढ़ाने के लिए भी GST पर रियायत दी गई है। उन्होंने कहा कि नई दरें एक अक्टूबर से लागू हो जाएंगी। उन्होंने बताया कि 37वीं बैठक में फैसला लिया गया है कि डायमंड कटिंग पर GST 5 से 1.5 प्रतिशत किया गया है। वित्त मंत्री ने कहा कि भारत में नहीं बनने वाले कुछ विशेष किस्म के रक्षा उत्पादों को GST से छूट दी गई है।

स्पा सेंटरों में सेक्स रैकेट को लेकर दिल्ली महिला आयोग का Justdial को नोटिस

इसके साथ ही वित्तमंत्री ने जानकारी दी कि रेलवे वैगन, सवारी डिब्बों पर जीएसटी की दर को 5 फीसदी से बढ़ाकर 12 फीसदी किया गया है। GST काउंसिल ने समुद्री वोट का ईंधन, ग्राइंडर और डायमंड, पन्ना या नीलम को छोड़कर अन्य सस्ते रत्नों पर कर की दर कम की गई है।

शरद पवार ने आर्थिक मंदी को लेकर पीएम मोदी पर साधा निशाना

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.