Thursday, Apr 15, 2021
-->
gujarat adani gas given additional time for implementation city gas project rkdsnt

अडाणी गैस को सिटी गैस परियोजना पूरी करने के लिए मिला अतिरिक्त वक्त

  • Updated on 11/9/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। पेट्रोलियम नियामक पीएनजीआरबी ने अडाणी गैस, गेल और इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) को सिटी गैस परियोजना के क्रियान्वयन के लिये साढे आठ महीने तक का अतिरिक्त समय दिया है। कोविड-19 महामारी और उसका रोकथाम के लिये लगाये गये ‘लॉकडाउन’ से परियोजना के क्रियान्वयन पर असर पड़ा जिसको देखते हुए यह कदम उठाया गया। पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस नियामकीय बोर्ड (पीएनजीआरबी) ने पांच नवंबर को आदेश जारी कर सिटी गैस से जुड़ी 41 इकाइयों को काम पूरा करने के लिये और समय दिये जाने को मंजूरी दी। 

बॉलीवुड निर्माताओं की याचिका पर अदालत ने ‘रिपब्लिक टीवी’, ‘टाइम्स नाउ’ से मांगा जवाब

आदेश के अनुसार विभिन्न क्षेत्रों में ‘लॉकडाउन’ की अवधि के आधार पर परियोजना पूरी करने को लेकर 129 दिन से लेकर 251 दिन तक का समय दिया गया है। राष्ट्रीय स्तर पर 69 दिन के लिये ‘लॉकडाउन’ और राज्यों के स्तर पर अतिरिक्त पाबंदियों को ध्यान में रखकर कंपनियों को अतिरिक्त समय दिये गये हैं। ‘लॉकडाउन’ अवधि के अलावा 60 दिन का समय कामकाज सामान्य होने के एवज में दिया गया है। पीएनजीआरबी ने कहा कि उसने वाहनों को खुदरा सीएनजी और घरों में तथा उद्योगों को पाइप के जरिये रसोई गैस पहुंचाने के लिये देश भर में 230 भौगोलिक क्षेत्रों के लिये लाइसेंस दिये। 

अनुष्का की खातिर छुट्टी लेंगे कोहली, आस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट टीम में रोहित शर्मा

भौगोलिक क्षेत्र में एक या एक से अधिक जिले आते हैं। नियामक ने कहा, ‘‘हालांकि हाल के समय में, इकाइयों को कोविड-19 महामारी के कारण मुश्किल समय का सामना करना पड़ा...। महामारी के कारण सिटी गैस वितरण (सीजीडी) कारोबार समेत दुनिया के सभी क्षेत्र प्रभावित हुए।’’ इसके कारण सीजीडी इकाइयां समय पर अपनी प्रतिबद्धता पूरी नहीं कर पायीं। नियामक ने महामारी को अप्रत्याशित स्थिति में रखा जिसके अधार पर पात्र इकाइयों को अतिरिक्त समय दिया गया। 

सूचना से इंकार को लेकर CIC ने CBI से मांगा जवाब

आईओसी, गेल इंडिया लि., अडाणी गैस, गुजरात गैस, टोरेंट गैस, भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लि. (बीपीसीएल), इंद्रप्रस्थ गैस लि. और ङ्क्षहदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लि. (एचपीसीएल) उन कंपनियों में शामिल हैं जिन्हें परियोजनाओं को पूरा करने के लिये अतिरिक्त समय दिये गये हैं।      पीएनजीआरबी ने कहा कि उसने भारत सरकार के लॉकडाउन (69 दिनों का), राज्यों, जिला स्तर पर अतिरिक्त पाबंदियों/लॉकडाउन तथा काम सामान्य होने में लगने वाले 60 दिन के आधार पर कंपनियों को अतिरिक्त समय दिया है।

NGT ने NCR में पटाखों की बिक्री और इस्तेमाल पर लगाया पूर्ण प्रतिबंध

 

 

 

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.