Saturday, Jan 28, 2023
-->
gujarat assembly elections concluded: more than 58 percent voting

गुजरात विस चुनाव संपन्न : 58 फीसदी से ज्यादा वोटिंग

  • Updated on 12/5/2022

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में उत्तर और मध्य गुजरात के 14 जिलों की 93 सीटों पर अपराह्न तीन बजे तक 50.51 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ। मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय ने बताया कि अभी प्रतिशत की गणना और संकलन का काम जारी है।

अनुमानित मतदाता टर्नआउट रुझान अपराह्न तीन बजे तक अरवल्ली में 54.19 प्रतिशत, अहमदाबाद में 44.67, आणंद 53.75, खेड़ा 53.94, गांधीनगर 52.05, छोटाउदेपुर 54.40, दाहोद 46.17, पंचमहाल 53.84, पाटण 50.97, बनासकांठा 55.52, महिसागर 48.54, महेसाणा 51.33, वडोदरा 49.69, साबरकांठा में 57.23 प्रतिशत मतदान हुआ है। साबरकांठा में सबसे अधिक 57.23 प्रतिशत और सबसे कम अहमदाबाद में 44.67 प्रतिशत हुआ है।

इस बीच, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अहमदाबाद के राणीप क्षेत्र के निशान विद्यालय बूथ पर, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अपने परिवार के साथ नाराणपुरा में, मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल शीलज प्राइमरी स्कूल बूथ-95 पर और पूर्व उप-मुख्यमंत्री नितिन पटेल मेहसाणा के कड़ी में सुबह मतदान किया। अब तक कई दिग्गज नेताओं ने वोट डाला है। श्री मोदी की मां हीराबा ने गांधीनगर में व्हील चेयर पर मतदान केंद्र पहुंच कर और उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने अहमदाबाद में और पूर्व शाही राजमाता शुभांगीनी राजे गायकवाड़ ने वड़ोदरा में अपना वोट डाला।

कांग्रेस के जगदीशभाई ठाकोर, सुखरामभाई राठवा, भरतसिंह सोलंकी, सिद्धार्थ पटेल, शक्ति सिंह गोहिल, अमित चावडा, अमिबेन याज्ञिक, मनीश दोशी, जिग्नेश मेवाणी, शैलेश परमार, हिम्मतसिंह पटेल और हिरेन बेंकर सहित कई नेताओं ने अपने मत का प्रयोग किया। आम आदमी पाटर्ी (आप) के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार इसुदान गढ़वी सहित कई नेताओं ने भी अपने वोट डाले हैं। 

गुजरात विधानसभा के दूसरे व अंतिम चरण के चुनाव में राज्य के 14 जिलों की 93 सीटों पर सोमवार सुबह आठ बजे मतदान शुरू हुआ। निर्वाचन आयोग ने कहा कि जिलेवार, गांधीनगर में अब तक का सबसे अधिक 7.05 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया, जबकि महिसागर जिले में सबसे कम 3.76 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। निर्वाचन क्षेत्रवार आंकड़ों के अनुसार, गांधीनगर उत्तर में सुबह आठ बजे से नौ बजे के बीच सबसे अधिक 12.97 प्रतिशत मतदान हुआ।

प्रधानमंत्री मोदी अहमदाबाद शहर के रानीप इलाके में निशान हाई स्कूल में बने मतदान केंद्र पर सुबह करीब साढ़े नौ बजे वोट डालने पहुंचे। प्रधानमंत्री ने कतार में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार किया। मतदान केंद्र से निकलने के बाद प्रधानमंत्री ने अपने स्वागत के लिए आई भीड़ को उनकी वह उंगली दिखाई, जिस पर स्याही लगी थी।

इसके बाद वह मतदान केंद्र के पास स्थित अपने बड़े भाई सोमा मोदी के घर के लिए रवाना हुए। इससे पहले सुबह प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर लोगों से मतदान करने का आह्ववान किया था। प्रधानमंत्री मोदी ट्वीट किया, ‘गुजरात चुनाव के दूसरे चरण में मतदान करने वाले सभी लोगों, विशेष रूप से युवा और महिला मतदाताओं से बड़ी संख्या में मतदान करने का आग्रह करता हूं।'

अहमदाबाद, वडोदरा एवं गांधीनगर सहित 14 जिलों के इन 93 विधानसभा क्षेत्रों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल सहित 61 राजनीतिक दलों के कुल 833 उम्मीदवार मैदान में हैं। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी (आप) सभी 93 सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं। कांग्रेस 90 सीटों पर चुनाव लड़ रही है और उसकी सहयोगी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) ने दो उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है।

अन्य दलों में, भारतीय ट्राइबल पार्टी (बीटीपी) ने 12 और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने 44 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है। वहीं 285 निर्दलीय उम्मीदवार भी मैदान में हैं। 2017 के विधानसभा चुनावों में, भाजपा ने इन 93 में से 51 सीटें जीतीं, कांग्रेस ने 39, जबकि तीन सीटें निर्दलीय उम्मीदवारों के खाते में गईं थीं। मध्य गुजरात में, भाजपा ने 37 सीटें जीती थीं, कांग्रेस को 22 सीटें मिली थीं। लेकिन उत्तर गुजरात में, कांग्रेस ने 17 सीटों पर जीत हासिल की थी, जबकि भगवा पार्टी को 14 सीटें मिली थीं।

गुजरात में एक दिसंबर को पहले चरण में 89 सीट पर करीब 63.31 प्रतिशत मतदान हुआ था। निर्वाचन आयोग के अनुसार, दूसरे चरण के मतदान में 833 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें से 285 निर्दलीय हैं। चुनाव में कुल 2.51 करोड़ लोगों के पास मताधिकार है, जिनमें से 1.29 करोड़ पुरुष और 1.22 करोड़ महिलाएं हैं। कुल 14,975 मतदान केंद्र बनाए गए हैं और वहां 1.13 लाख कर्मचारियों को तैनात किया गया है। मतदान शाम पांच बजे तक होगा। मतगणना आठ दिसंबर को की जाएगी। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.