Thursday, May 06, 2021
-->
gujarat-government-has-given-indian-citizenship-to-90-hindus-form-pakistan

गुजरात सरकार ने दी पाक से आए 90 हिंदुओ को भारतीय नागरिकता

  • Updated on 6/22/2018

नई दिल्ली/टीम डिजीटल। वर्षों पहले पाकिस्तान से आए 90 हिंदुओं को आज अहमदाबाद में एक कार्यक्रम के दौरान भारतीय नागरिकता प्रदान की गई। अहमदाबाद जिलाधिकारी विक्रांत पांडे ने 90 आवेदकों को नागरिकता कानून, 1955 के प्रावधानों के मुताबिक भारतीय नागरिकता प्रमाणपत्र प्रदान किया।

शिवपाल यादव बोले- अखिलेश यादव ने बड़ों की बात मानी होती तो....

इस दौरान पांडे ने कहा, '2016 में केंद्र ने पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के अल्पसंख्यक समुदायों - हिंदुओं और सिखों को नागरिकता जारी करने की प्रक्रिया का विकेंद्रीकरण किया था।' 

क्राइम पता लगाने को AAdhaar डेटा के इस्तेमाल पर गौर करेगी मोदी सरकार

दिसंबर, 2016 में जारी एक गजट नोटिफिकेशन के तहत गुजरात के अहमदाबाद, गांधीनगर और कच्छ के जिलाधिकारियों को राज्य में रह रहे इन समुदायों के आवेदकों को भारतीय नागरिकता प्रदान करने की शक्तियां प्रदान की गयी थीं। 

कांग्रेस बोली- नोटबंदी सबसे बड़ा घोटाला, निशाने पर BJP अध्यक्ष शाह

पांडे ने कहा कि आज 90 लोगों के साथ ही अमहदाबाद नई व्यवस्था प्रभावी होने के बाद ऐसी नागरिकता प्रदान करने में देश में सभी जिलों में अगुवा हो गया है। 2016 से अहमदाबाद जिला समाहरणालय 320 लोगों को नागरिकता दे चुका है। उनमें 90 फीसद पाकिस्तान से हैं और बाकी बांग्लादेश से जुड़े थे। 

नीरव मोदी के खिलाफ इंटरपोल ने जारी किया रेड कार्नर नोटिस

नागरिकता पाने वाले लोगों ने भी जिला प्रशासन को शुक्रिया अदा किया। उनमें से कुछ ने पाकिस्तान के अपने अनुभवों को भी शेयर किया। जिसके तहत वे अपना कारोबार और रिश्तेदारों को छोड़कर पलायन करने को मजबूर हो गए थे। 

मालेगांव ब्लास्ट केस में कोर्ट ने स्वीकार की आरोपी श्रीकांत पुरोहित की याचिका

भरतकुमार खटवानी ने कहा, 'कराची में मेरा एक सुपरस्टोर था, लेकिन वहां की बिगड़ी कानून व्यवस्था की वजह से मुझे यहां आना पड़ा। वहां हिंदुओं को निशाना बनाया जाता है। छोटे शहरों में तो यह आम बात है। पाकिस्तान में हिंदुओं को खुद को बचाने के लिए अपनी पहचान छिपानी पड़ती है।'

विजय माल्या को भारी पड़ेगा नया कानून, ED उठाया बड़ा कदम

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.