Thursday, Apr 15, 2021
-->
gujarat municipal election result 2021 bjp wins congress app pragnt

गुजरात निकाय चुनाव: BJP का परचम, कांग्रेस फिसड्डी, आप की अच्छी शुरुआत

  • Updated on 2/24/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। गुजरात (Gujarat) में छह नगर निगमों के लिए हुए चुनाव में भाजपा (BJP) ने जबरदस्त जीत दर्ज की है। अब तक 480 सीटों पर जीत और कई सीटों पर बढ़त के साथ पार्टी इन नगर निकायों में अपनी सत्ता बरकरार रखे हुए है। इस जीत से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) गदगद हैं।

कुल सीट    575
भाजपा       489
कांग्रेस        45
आप           27
एमआईएम  07
बीएसपी      03

हनुमान मंदिर को लेकर पक्ष-विपक्ष एकमत! सर्वसम्मति से मिलेगी वैधानिक मंजूरी

इन पार्टियों को मिली जीत
सबसे दिलचस्प असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुसलमीन (AIMIM) और अरविंद केजरीवाल की पार्टी आम आदमी पार्टी (AAP) की जीत है। दोनों पहली बार गुजरात के चुनाव मैदान में उतरे और कई सीटों पर अपनी मौजूदगी दर्ज करवाने में सफल रहे। आप के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जनता का आभार जताने 28 को गुजरात जाएंगे। सबसे ज्यादा नुकसान कांग्रेस को हुआ है। पार्टी 50 सीट के भीतर ही सिमटती दिख रही है।

निकाय चुनाव में 27 सीटें जीतने से उत्साहित AAP, केजरीवाल गुजरात में करेंगे रोड शो

21 फरवरी को हुआ था मतदान
राज्य के छह नगर निगमों के 144 वार्डों की 575 सीटों के लिए मतदान 21 फरवरी को हुआ था। 46.1 प्रतिशत मतदान हुआ था। मतगणना मंगलवार सुबह शुरू हुई और खबर लिखे जाने तक जारी रही। कांग्रेस यहां सबसे फिसड्डी साबित हुई। पार्टी 50 सीटों के भीतर ही सिमट चुकी है। वहीं, राज्य में नगर निकाय चुनावों में पहली बार उतरी आम आदमी पार्टी (आप) भी 27 सीटों पर जीत हासिल कर चुकी थी। बीएसपी के खाते में भी तीन सीटें आई हैं। एक स्वतंत्र उम्मीदवार को भी जीत मिली है और सात अन्य के खाते में गई हैं। हालांकि इन निकायों पर पहले से ही भाजपा ही काबिज है।

निकाय चुनाव में भाजपा के प्रदर्शन पर बोले PM मोदी- 'धन्यवाद गुजरात'

परिणाम रहे बिल्कुल उलट
भाजपा करीब दो दशक से राज्य की सत्ता में है, जिसके चलते निकाय चुनावों में भाजपा के खिलाफ सत्ता विरोधी लहर की बात कही जा रही थी, लेकिन परिणाम इसके उलट रहे। अगले साल राज्य विधानसभा चुनाव होने हैं। इन परिणामों को अब जनता का मूड मान कर देखा जा रहा है। सूरत शहर कांग्रेस के अध्यक्ष बाबू रायका ने पार्टी के निराशाजनक प्रदर्शन के चलते अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। सूरत में पार्टी एक भी सीट नहीं पा सकी।

इनती सीटों पर हुआ मतदान
जिन सीटों पर चुनाव हुए, उसमें अहमदाबाद की कुल 192, राजकोट की 72, जामनगर की 64, भावनगर की 52, वड़ोदरा की 76 और सूरत की 120 सीटों पर 21 फरवरी को मतदान हुआ था। आप ने छहों नगर निगमों में कुल 470 उम्मीदवार उतारे थे। पहली बार आप और एआईएमआईएम भी यहां चुनाव मैदान में उतरे। 

पतंजलि की कोरोनिल को बिना सर्टिफिकेट महाराष्ट्र में बिक्री की इजाजत नहीं : देशमुख

निकाय चुनाव के नतीजों पर बोले PM मोदी
गुजरात में छह नगर निगमों में भाजपा के सत्ता बनाये रखने के बीच मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस जीत को 'अति विशेष' करार दिया और कहा कि दो दशकों से अधिक समय से राज्य की सेवा करने वाली पार्टी के लिए ऐसी जीत हासिल करना उल्लेखनीय है। मोदी ने कहा कि नगर निगमों के चुनाव परिणाम विकास एवं सुशासन की राजनीति में लोगों के अटूट विश्वास को प्रदर्शित करते हैं।

पामेला ड्रग्स मामला : भाजपा नेता राकेश सिंह को कलकत्ता हाई कोर्ट ने दिया झटका

ट्वीट कर कहा- धन्यवाद गुजरात
गौरतलब है कि भाजपा गुजरात में छह नगर निगमों के लिए हुए चुनाव की मतगणना में 474 में से 409 सीटों पर जीत हासिल कर मंगलवार को इन नगर निकायों में अपनी सत्ता बरकरार रखती नजर आ रही है। मोदी ने अपने ट्वीट में कहा, 'धन्यवाद गुजरात। राज्यभर में नगर निगम के चुनाव परिणाम विकास एवं सुशासन की राजनीति में लोगों के अटूट विश्वास को प्रदर्शित करते हैं।'

भूपेन्द्र हुड्डा ने किया साफ- हरियाणा सरकार के खिलाफ कांग्रेस लाएगी अविश्वास प्रस्ताव

उन्होंने कहा, 'भाजपा के प्रति एक बार फिर विश्वास प्रदर्शित करने के लिये राज्य के लोगों का आभारी हूं। गुजरात की सेवा करना हमेशा सम्मान की बात रही।' उन्होंने गुजरात प्रदेश भाजपा के कार्यकर्ताओं के प्रयासों की सराहना की जो लोगों तक पहुंचे और राज्य के लिये पार्टी की सोच के बारे उन्हें बताया। प्रधानमंत्री ने कहा कि गुजरात सरकार की लोकोन्मुखी नीतियों ने सम्पूर्ण राज्य पर सकारात्मक प्रभाव डाला।

किसान आंदोलन : नरेश टिकैत बोले- नहीं चलेगी मोदी सरकार की मनमानी

पीएम मोदी ने कहा ये
मोदी ने कहा, 'पूरे गुजरात में आज की जीत अति विशेष है। दो दशकों से अधिक समय से राज्य की सेवा करने वाली पार्टी के लिये ऐसी जीत हासिल करना उल्लेखनीय है।' उन्होंने कहा कि समाज के सभी वर्गो के लोगों खास तौर पर गुजरात के युवाओं का समर्थन प्रसन्नता देने वाला है। भाजपा प्रमुख जे पी नड्डा ने मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और पार्टी के प्रदेश प्रमुख सी आर पाटिल को निगम चुनावों में जीत पर बधाई दी।

लाल किला घटना : अदालत ने दीप सिद्धू को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा

जेपी नड्डा ने कहा ये
नड्डा ने ट्वीट किया, 'गुजरात के छह नगर निगम में हुए स्थानीय निकाय के चुनावों में भाजपा को अपार बहुमत मिला है। इस अभूतपूर्व विजय के लिए मैं सभी छह नगर निगम के मतदाताओं, मुख्यमंत्री, प्रदेश अध्यक्ष और पार्टी कार्यकर्ताओं को धन्यवाद देता हूं।' उन्होंने कहा, 'गुजरात भाजपा की यह ऐतिहासिक जीत प्रदेश की जनता की प्रधानमंत्री की जन-कल्याणकारी और विकासोन्मुख नीतियों में अटूट विश्वास की जीत है। मैं प्रदेश की जनता को भाजपा में निरंतर विश्वास प्रकट करने के लिए धन्यवाद देता हूं।'

हिमाचल में 1 मार्च तक खराब मौसम की चेतावनी, मौसम विभाग ने किया अलर्ट

भाजपा प्रमुख ने कहा ये
भाजपा प्रमुख ने कहा, 'चाहे बिहार विधानसभा चुनाव हो या 11 राज्यों में संपन्न हुए उप-चुनाव या फिर असम, अरुणाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, गोवा, राजस्थान, लद्दाख, हैदराबाद और गुजरात में संपन्न हुए स्थानीय निकाय चुनाव, देश के किसान, मजदूर, व्यापारी, युवा एवं महिलाओं ने मोदी सरकार की नीतियों को भी अपना समर्थन दिया है।' एक अन्य ट्वीट में नड्डा ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के केरल में दिए गए बयान के लिए उन पर निशाना साधा।

Corona केस बढ़ने पर PMO हुआ सक्रिय, बुलाई इमरजेंसी मीटिंग

उन्होंने कहा, 'कुछ दिन पहले वह पूर्वोत्तर में थे तो उन्होंने पश्चिमी राज्य के खिलाफ जहर उगला था। आज दक्षिण में उन्होंने उत्तर के खिलाफ जहर उगला। बांटो और राज करो की नीति काम नहीं करेगी राहुल गांधी जी। लोगों ने इस राजनीति को खारिज कर दिया है। गुजरात में आपने आज यह देख लिया।' राज्य के छह नगर निगमों के लिए 576 सीटों के लिये मतदान 21 फरवरी को हुआ था। कांग्रेस ने अब तक घोषित चुनाव परिणामों में 43 सीटों पर जीत दर्ज की है। वहीं, राज्य में नगर निकाय चुनावों में पहली बार उतरी आम आदमी पार्टी (आप) ने अब तक 18 सीटों पर जीत हासिल की है।

यहां पढ़े अन्य बड़ी खबरें... 

comments

.
.
.
.
.