Wednesday, Apr 14, 2021
-->
gujarat state president resigned due to defeat in civic elections bjps bumper victory albsnt

गुजरात निकाय चुनाव में कांग्रेस और AAP को बड़ा झटका, BJP की बंपर जीत

  • Updated on 3/2/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस अपने बुरे दौर से गुजर रही है। जहां राष्ट्रीय स्तर पर पार्टी का अंर्तकलह चर्चा का विषय बना हुआ है तो वहीं गुजरात में स्थानीय चुनाव में पार्टी ने एक बार फिर खराब प्रदर्शन किया है। जिससे आहत होकर गुजरात प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अमित चावड़ा और विधायक दल के नेता परेश धनानी ने अपने पद से इस्तीफा देने की घोषणा की है। 

योगी आदित्यनाथ का ममता पर ताबड़तोड़ हमला, कहा- हिंदुओं पर अत्याचार बर्दाश्त नहीं 

बता दें कि पहले नगर निगम चुनाव में कांग्रेस की करारी हार हुई तो वहीं आज नगरपालिकाओं,जिला पंचायत और तालुका पंचायतों में फिर से कांग्रेस को शिकस्त खानी पड़ी है। वहीं इस हार के बाद अमित चावड़ा ने कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्षा सोनिया गांधी को अपना इस्तीफा भेज दिया है। उन्होंने कहा कि EVM का गलत इस्तेमाल करके बीजेपी बड़ी जीत हासिल की है।

दीप सिद्धू के समर्थन में उतरे मंजिंदर सिंह सिरसा, कहा- करेंगे हर संभव मदद

मालूम हो कि गुजरात की 81 की नगरपालिकाओं,31 जिला पंचायों और 231 तालुका पंचायतों के लिये चुनाव हुआ है। राज्य में 8,235 सीटों पर चुनाव में बीजेपी ने 8161 उम्मीदवार को उतारें जबकि कांग्रेस ने 7778 उम्मीदवारों को चुनावी मैदान पर उतारा।  जबकि आप पार्टी ने 2090 उम्मीदवारों को चुनावी मैदान पर उतारा।  इससे पहले गुजरात नगर निगम के चुनाव में बीजेपी ने 6 नगर निगम पर जबरदस्त जीत हासिल किया। जबकि यहां भी कांग्रेस को हार का मुंह ही देखना पड़ा। उधर आप पार्टी ने भी 27 सीटों पर तो एआईएमआईएम 7 सीटों पर जीत हासिल की थी।

गुजरात में सत्तारूढ़ भाजपा ने सभी 31 जिला पंचायतों, 81 नगरपालिकाओं में से 70 पर जीत हासिल की और वह 231 तालुका पंचायतों में अपनी मुख्य प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस से बहुत आगे है। राज्य में दूसरे चरण के निकाय चुनाव के लिए मतों की गिनती मंगलवार को अभी चल रही है। इससे पहले गुजरात में पिछले महीने हुए निकाय चुनावों के पहले चरण में, भाजपा ने सभी छह नगर निगमों में जीत हासिल की थी।      दूसरे चरण के चुनावों के लिए मतगणना सुबह 9 बजे शुरू हुई, भाजपा ने 8,261 सीटों में से 6,110 सीटें जीत ली हैं जिसके लिए परिणाम शाम तक राज्य निर्वाचन आयोग ने घोषित किए हैं।      

जिला और तालुका पंचायतों और नगरपालिका परिषदों में दूसरे चरण में कुल 8,474 सीटों थीं। 28 फरवरी को चुनाव हुए थे। कांग्रेस केवल 1,768 सीटें जीत पायी और अभी तक केवल तीन नगरपालिकाओं में जीत हासिल कर सकी है। कांग्रेस एक भी जिला पंचायत नहीं जीत सकी लेकिन कुछ तालुका पंचायतों में आगे है। आम आदमी पार्टी ने 42 सीटों पर जीत हासिल की है, जबकि निर्दलीय उम्मीदवारों ने अब तक 286 सीटें हासिल की हैं।     

ऐसे में जब भाजपा भारी जीत की ओर अग्रसर है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि परिणामों से पता चलता है कि गुजरात पार्टी के विकास और सुशासन के एजेंडे के साथ मजबूती से कायम है। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘पूरे गुजरात में नगरपालिका, तालुका पंचायत और जिला पंचायत चुनावों के परिणाम एक स्पष्ट संदेश देते हैं - गुजरात भाजपा के विकास और सुशासन के एजेंडे के साथ है।’’     

यहां पढ़े अन्य बड़ी खबरें... 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.