Saturday, Dec 07, 2019
guru nanak dev ji prakash parv delhi gurudwara sis ganj sahib gurdwara nanak piao

प्रकाश पर्व: रकाबगंज साहिब में होगा समागम का आयोजन, सीतारमण से लेकर कई मंत्री जाएंगे बंगला साहिब

  • Updated on 11/12/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। गुरु नानक देव जी (Guru Nanak) के 550वां प्रकाश पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है। इसको लेकर सोमवार को गुरुद्वारा शीश गंज साहिब (Gurudwara Sis Ganj Sahib ji) से गुरुद्वारा नानक प्याऊ (Gurdwara Nanak Piao) तक विशाल नगर कीर्तन सजाया गया। नगर कीर्तन के स्वागत में दिल्ली (Delhi) की सड़कों पर लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ पड़ा।

वहीं आज प्रकाश पर्व के उपलक्ष्य में दिल्ली में मुख्य समागम का आयोजन होगा। ये मुख्य समागम गुरुद्वारा रकाबगंज साहिब के लकी शाह बंजारा हाल में होगा जिसमें देश और दुनिया के हजारों लोग मौजूद रहेंगे। वहीं गुरुद्वारा बंगला साहिब  (Sri Bangla Sahib Gurudwara) में कल 300000 से अधिक श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना है। इसके साथ ही कई देशों के हाई कमिश्नर, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला (Om Birla) , वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ,कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद जी (Ravi Shankar Prasad) बंगला साहिब जाएंगे।

प्रकाश पर्व पर बंगला साहिब को लाइटों से आक्रशक रूप से सजाया गया है जहां श्रद्धालु पहुंच रहे है। 

गुरु नानकदेव का प्रकाश पर्व, कई देशों के राजनयिक पहुंचे स्वर्ण मंदिर

जगह-जगह संगतों द्वारा लगाए गए लंगर
श्रद्धा एवं सत्कार का यह संगम दिल्ली को रुहानीयत के रंग में पूरी तरह से रंग दिया। जगह-जगह स्थानीय संगतों द्वारा लंगर लगाये गए थे। इस बार संगतों द्वारा विशेष तौर पर तैयार की गई झांकियां भी नगर कीर्तन में शामिल की गईं। इसमें गुरु के सिखों को किरत करते, नाम जपते और वंड छकते हुए दिखाया गया था।

महिलाओं का सम्मान करने की शिक्षा देते हुए भी दिखाया गया था, जो संगतों के आकर्षण का केन्द्र बनी। इसके अलावा पर्यावरण को बचाने के लिए पेड़ लगाने की प्रेरणा देते हुए झांकी भी बनाई गई थी। सारे रास्ते में संगतों ने फूलों की बारिश से नगर कीर्तन का स्वागत किया। साथ ही बोले सो निहाल, सत श्री अकाल के जैकारों से माहौल भक्तिमय हो गया। 

श्री अकाल तख्त साहिब ने 550वां प्रकाश पर्व मनाने को सांझे मंच से पंजाब सरकार को किया अलग  

हर धर्म के लोग गुरु ग्रन्थ साहिब के आगे नतमस्तक हो रहे है
बता दें कि प्रकाश पर्व का मुख्य समागम मंगलवार को गुरुद्वारा रकाबगंज साहिब में होगा। इसको लेकर बहुत बड़ा दीवान सजाया जा रहा है। इसमें लाखों लोगों के पहुंचने की संभावना है। इस नगर कीर्तन में संगतों ने बड़ी संख्या मेंं पहुंचकर और सेवा भाव दिखाकर पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ दिये।

सिर्फ सिख ही नहीं बल्कि हर धर्म के लोग रास्ते में गुरु ग्रन्थ साहिब के आगे नतमस्तक होकर गुरु नानक देव जी का आशीर्वाद प्राप्त किया। सुबह 10 बजे गुरुद्वारा शीश गंज साहिब मे अरदास के उपरांत शुरु होकर नगर कीर्तन कौडिय़ा पुल, पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन, खारी बावली, लाहौरी गेट, कुतुब रोड, आजाद मार्किट, रोशनारा रोड, सब्जी मण्डी घण्टाघर से होता हुआ देर रात गुरुद्वारा नानक प्याऊ साहिब में समाप्त हुआ। 

गुरुद्वारा ज्ञान गोदड़ी के पुनर्निर्माण को लेकर सिख समुदाय ने PM मोदी को लिखा खत

आकर्षण के केंद्र बने पुलिस-सीआरपीएफ के बैंड  
नगर कीर्तन में विशेष तौर पर सीआरपीएफ, होमगार्ड, दिल्ली पुलिस, बीएसएफ का बैंड भी लोगों के आकर्षण का केन्द्र बने। नगर कीर्तन में गुरु हरिकृष्ण पब्लिक स्कूल एवं अन्य स्कूलों और कॉलेजों के बच्चों ने भी भाग लेकर गुरबाणी गायन करते हुए लोगों को गुरु साहिब की बाणी का संदेश दिया। इसके अलावा नगर कीर्तन में शामिल गतका पार्टियों ने गतके के जौहर दिखाये। 

कपिल देव: 'मैं दुनिया भर के गुरुद्वारों को एक साथ लाना चाहता था'

गोयल ने टेका बंगला साहिब में मत्था
पूर्व केंद्रीय मंत्री विजय गोयल ने गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर बंगला साहिब गुरुद्वारा पहुंचकर मत्था टेका और जूते साफ कर सेवा भी की। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताते हुए कहा कि करतारपुर कॉरिडोर खुलने से अब देश भर के सिख भाई-बहन पाकिस्तान में गुरु नानक देव जी की याद में बनाए गए दरबार साहिब गुरुद्वारा दर्शन कर सकेंगे। उन्होंने करतारपुर कॉरिडोर पर सियासत करने वालों को भी लताडऩे वाले लहजे में कहा कि जितनी भी सियासत करनी हो कर लें, मोदी तो बस काम करते हैं।

गुरु नानक जयंती पर जगमग हुई पुरानी दिल्ली, गली-गली नगर कीर्तन

सिरसा ने गुरु ग्रंथ साहिब का स्वरूप पालकी तक पहुंचाया 
नगर कीर्तन में दिल्ली सिख गुरुद्वारा कमेटी के प्रधान मनजिन्दर सिंह सिरसा ने गुरु ग्रन्थ साहिब का स्वरुप पालकी तक पहुंचाने की सेवा स्वयं की। उनके साथ दिल्ली कमेटी महासचिव हरमीत सिंह कालका, बीबी रणजीत कौर, हरविन्दर सिंह केपी, जतिन्दरपाल सिंह गोल्डी, परमजीत सिंह चंडोक, जगदीप सिंह काहलो, हरजीत सिंह पप्पा, निशान सिंह मान, परमजीत सिंह राणा, गुरमीत सिंह भाटिया, अमरजीत सिंह पिंकी सहित बड़ी संख्या में दिल्ली कमेटी सदस्य और अकाली दल वर्कर मौजूद रहे।

धूमधाम से मनाया जाएगा श्री गुरु नानक देव जी का 550वां प्रकाश पर्व: सिद्धू

हर जाति और धर्म के लोगों ने गुरु महाराज को श्रद्धासुमन भेंट किया
नगर कीर्तन में गुरुद्वारा चांदनी चौक से लेकर नानक प्याऊ तक 1500 स्टॉल लंगर के लगाए गए थे। हर जाति और धर्म के लोग वहां पर आकर गुरु महाराज को श्रद्धासुमन भेंट किया और प्रसाद ग्रहण किया। खास बात यह रही कि फतेहपुरी में मुसलमानों ने, सदर बाजार में हिंदुओं ने और आजाद मार्केट में हिंदू-मुस्लिम और सिखों ने बहुत बड़ा स्टेज लगाया और गुरु महाराज का स्वागत किया। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.