Thursday, Apr 02, 2020
gurudwara-committee-officer-returns-from-abroad-coronavirus-positive-joins-duty-without-test

विदेश से आए गुरुद्वारा कमेटी के अधिकारी ने बगैर जांच किया ज्वाइन, कोरोना पॉजिटिव होने पर मचा हड़कंप

  • Updated on 3/22/2020

नई दिल्ली/सुनील पाण्डेय। दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा खतरनाक कोरोना वायरस से बचाव की लोगों से अपील कर रहे हैं, वहीं उनका एक अधिकारी (सुपरिंटेंडेट) विदेश यात्रा से आकर बिना जांच पड़ताल कराए सीधे नौकरी ज्वाइन कर लिया। इस बीच उसने गुरुद्वारा कमेटी के मुख्यालय में अधिकारियों एवं कर्मचारियों से मुलाकातें भी कीं।

साथ ही दो दिन तक माता सुंदरी कालेज में वह ड्यूटी भी देता रहा। माता सुन्दरी कालेज में भी वह सभी कर्मचारियों से मेल-मुलाकात भी करता रहा। अब जब इसका खुलासा हुआ तो पूरे गुरुद्वारा कमेटी मुख्यालय एवं माता सुन्दरी कालेज में हड़कंप मच गया।

खबर मिलते ही ड्यूटी से हटाया गया गुरमीत
इस कर्मचारी से मेल मिलाप करने वाले सभी कर्मचारी डर गए हैं और अपनी जांच करवाने को लेकर इधर उधर भाग रहे हैं। मामला ऊपर तक पहुंचने के बाद गुरुद्वारा कमेटी प्रशासन हरकत में आया और आनन फानन में शनिवार को उक्त सुपरिटेंडेंट गुरमीत सिंह को ड्यूटी से हटा दिया गया। सूत्रों की मानें तो प्रशासन ने कर्मचारी को छुटटी दे डाली, साथ ही निर्देश दिया कि वह तुरंत जाए और मेडिकल की पूरी जांच कराकर ही ड्यूटी पर लौटे। इसके साथ ही उसे निर्देश दिए गए कि इस बीच वह नियमों के अनुसार 14 दिन तक घर में ही खुद को होम क्वारेंटाइन करे। कमेटी प्रशासन ने निर्देश दिया कि वह तुरंत गांव चला जाए और इलाज पर ध्यान दे। कमेटी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इसकी पुष्टि भी कर दी है।

17 मार्च को इंग्लैंड से दिल्ली आया था गुरमीत
यह कर्मचारी 17 मार्च को इंग्लैंड की यात्रा से दिल्ली आया था। एक दिन बाद गुरमीत ने ड्यूटी ज्वाइन कर ली। उधर, कमेटी सूत्रों की मानें तो उक्त कर्मचारी का निवास गुरुद्वारा रकाबगंज के पीछे बने कमेटी के कर्मचारी आवास में है। वहां भी कमेटी के ज्यादातर स्टाफ परिवार के साथ रहते हैं। लिहाजा, आज इस खबर की भनक लगने के बाद हर कोई डरा हुआ है। इस मामले में कर्मचारियों ने दबी जुबान से कहा कि बिना जांच कराए डयूटी देने वाले कमेटी के अधिकारी के खिलाफ भी कार्रवाई होनी चाहिए। क्योंकि, विदेश से लौटने के बाद बकायदा तय शुदा राशि जमा करवाई जाती है, इसके बाद ही दोबारा ड्यूटी पर तैनात किया जाता है।

अगर ऐसा है तो बड़ी लापरवाही है, कराएं जांच : रंजीत कौर
दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष बीबी रंजीत कौर ने पहले तो इस घटना की जानकारी होने से सीधे इनकार कर दिया। बाद में कहा कि अगर ऐसा है तो वह सोमवार को इसकी पूरी जांच करवाएंगे। इसमें जो भी दोषी होगा, उसके खिलाफ कार्रवाई होगी। यह एक तरह से बड़ी लापरवाही का मामला है।  

घटना बहुत गंभीर है, जांच की जाएगी : कुलवंत बाठ
दिल्ली सिख गुरुद्वारा कमेटी के उपाध्यक्ष कुलवंत सिंह बाठ ने कहा कि उन्हें इसकी कोई जानकारी नहीं है। बावजूद इसके अगर कुछ ऐसा हुआ तो इसकी जांच की जाएगी। हमारे गुरु घर में हर कोई आ सकता है। इसमें आने पर कोई रोक टोक नहीं है। लेकिन, सतर्कता जरूर बरतनी चाहिए। ये वायरस बड़े पैमाने पर फैल रहा है, लिहाजा सतर्कता तो जरूर बरतनी ही चाहिए। बाठ ने लोगों से अपील की कि वह अगर विदेशी यात्रा कर आए हैं तो जानकारी छिपाएं नहीं, बल्कि आगे बढ़कर उसकी जांच कराएं।

comments

.
.
.
.
.