Monday, Jan 21, 2019

1572 करोड़ की आधा दर्जन परियोजनाएं मंजूर, अस्पतालों सहित स्कूल व कॉलेज में मिलेगी नई सुविधाएं

  • Updated on 1/12/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली सरकार की व्यय वित्त समिति ने आश्रम और डीएनडी फ्लाईओवर के बीच लगने वाले जाम को खत्म करने समेत आधा दर्जन से अधिक परियोजनाओं को मंजूरी दे दी है। मौजूदा कॉलेजों व अस्पतालों को और उन्नत बनाने की योजना है।

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की अध्यक्षता में हुई व्यय वित्त समिति की बैठक में करीब 1572 करोड़ की परियोजनाओं को वित्तीय मंजूरी दी गई। चांदनी चौक के मौजूदा पुनर्विकास काम को आगे बढ़ाने के लिए करीब 66 करोड़ रुपए की वित्तीय स्वीकृति भी दी गई है।

राजधानी में सीलिंग Mode ON, पूर्वी दिल्ली में दूसरे दिन 17 फैक्ट्रियां हुईं सील

आश्रम और डीएनडी फ्लाईओवर के बीच जाम की समस्या को खत्म करने के लिए लोक निर्माण विभाग की 128.95 करोड़ की योजना को हरी झंडी दी गई है। इसके तहत आश्रम फ्लाईओवर को विस्तारित कर डीएनडी फ्लाईओवर से जोड़ा जाएगा। वहीं, डीएनडी फ्लाईओवर के पास से एक लेन सराय काले खां की ओर दी जाएगी। इस काम को 15 महीने में पूरा करने का लक्ष्य तय किया गया है। 

जीबी पंत इंजीनियरिंग कॉलेज बनेगा अत्याधुनिक
ओखला के जीबी पंत इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक कॉलेज को अत्याधुनिक बनाने की प्लॉनिंग पर काम शुरू होगा। इसमें नए अकादमिक ब्लॉक और 400 बच्चों के रहने के लिए छात्रावास बनाए जाएंगे।

कॉलेज को सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस किया जाएगा। नई कैंटीन, पुस्तकालय व छात्रावास भी बनाए जाएंगे। दो चरणों में 2 साल में काम पूरा किया जाएगा। इस पर सरकार 526.66 करोड़ रूपए खर्च करेगी। 

राजधानी में बदला हवा का मिजाज, बढ़ा प्रदूषण, सांस लेना हुआ मुश्किल

दादा देव अस्पताल 281 बेड का होगा
दिल्ली सरकार द्वारका के दादा देव गवर्नमेंट अस्पताल की मौजूदा बेड क्षमता 106 को बढ़ाकर 281 करने जा रही है।
इसके लिए 18 महीने में नए ब्लॉक बनाए जाएंगे। इससे आसपास के मरीजों को नजदीक के अस्पताल में ही बेहतर सुविधा मिल सकेगी। अस्पताल को आधुनिक सुविधाओं से लैस किया जाएगा। सरकार इस पर 53.44 करोड़ रुपए खर्च करेगी।  

छावला-नजफगढ़ रोड पर छह लेन का ब्रिज 
बाहरी दिल्ली के गांवों में बेहतर कनेक्टिीविटी देने के लिए छावला-नजफगढ़ रोड पर छह लेन का पुल बनाया जाएगा। पुल की लम्बाई 149 मीटर होगी। इस रोड पर एक पुराना पुल बना हुआ है।

लेकिन मौजूदा समय में ट्रैफिक के भारी दबाव को पुराना पुल संभाल नहीं पा रहा है। ऐसे में पुराने पुल को तोड़े बगैर नए पुल का निर्माण किया जाएगा। सिंचाई एवं बाढ़ विभाग इस काम को पूरा करेगा। 

कॉलेजियम ने की माहेश्वरी, खन्ना को SC में न्यायाधीश बनाने की सिफारिश

टाइम बाउंड पूरी होंगी पानी की परियोजनाएं : केजरी
अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में पानी की परिजनाएं टाइम बाउंड पूरी होंगी। इसके लिए रेणुका व लखावर डैम बनाकर पानी लाने के करार पर हस्ताक्षर भी किया गया।

केजरी ने दिल्ली सचिवालय में दिल्ली जल बोर्ड के साथ दिल्ली में पानी की वृद्धि परियोजनाओं की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने दिल्ली जल बोर्ड से कहा कि किसी भी बाधा के मामले में सरकार उन्हें पूरी तरह से पूरा करेगी।   

560 बेड का होगा जगप्रवेश चंद्र अस्पताल 
339 बेड के जगप्रवेश चंद्र अस्पताल को 560 बेड का किया जा रहा है। शास्त्री पार्क के इस अस्पताल को भी 
तमाम तरह की आधुनिक सुविधाओं से लैस किया जाएगा।

 वाहन खड़ा करने को लेकर हुआ विवाद, फावड़ा मारकर युवक की हत्या

सत्यवादी राजा हरिश्चंद्र अस्पताल में 773 बेड 
नरेला के सत्यवादी राजा हरिश्चंद्र अस्पताल को 200 बेड से बढ़ाकर 773 बेड का किया जाएगा। इसमें 513 बेड का कैंसर अस्पताल होगा। वहीं 260 बेड का मैटरनिटी और ट्रामा केयर अस्पताल भी होगा। इस पर 244.35 करोड़ रुपए की धनराशि खर्च होगी। 

स्कूलों में 11 हजार और नए क्लासरूम बनाए जाएंगे 
दिल्ली सरकार ने मौजूदा सरकारी स्कूलों में 12 हजार और नए क्लासरूम बनाने की शुरुआत इसी महीने से शुरू कर रही है। इसके लिए टेंडर आवंटित कर दिया गया है।

दिसम्बर तक 11 हजार नए क्लासरूम बनकर तैयार हो जाएंगे। दक्षिण और दक्षिण-पश्चिम दिल्ली के स्कूलों में भी कक्षाओं की संख्या बढ़ाई जाएगी। इस इलाके में 1587 नए क्लासरूम बनाए जाएंगे,जिस पर 326.26 करोड़ रुपए खर्च होगा। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.