Wednesday, Feb 19, 2020
happy-birthday-madhur-bhandarkar

B'Day Special: निर्देशन से पहले फिल्म में एक्टिंग कर चुके हैं मधुर भंडारकर, पढें और भी किस्से

  • Updated on 8/26/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। मधुर भंडारकर भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के ऐसे डायरेक्टर हैं जो खासकर महिला प्रधान और सामाजिक विषयों पर फिल्म बनाने के लिए जाने जाते हैं। नेशनल अवॉर्ड विनर मधुर आज अपना 50वां जन्मदिन मनाने जा रहे हैं। उन्होंने अपने करियर में कई हिट फिल्में दी हैं, जिसमें चांदनी बार, फैशन, और पेज 3 जैसी फिल्में शामिल हैं, लेकिन यह बहुत कम लोग जानते हैं कि फिल्में डायरेक्ट करने से पहले बतौर एक्टर भी वह इंडस्ट्री में काम कर चुके हैं। आइए उनके जन्मदिन के मौके पर जानते हैं ऐसे ही कुछ अनसुने किस्से। 

मिथुन चक्रवर्ती के गाने 'जूली-जूली' पर थिरकते दिखे डब्बू अंकल,वायरल हुआ Video

स्कूल ड्राप आउट से हिट डायरेक्टर तक का सफर

26 अगस्त, 1968 को एक मराठी मीडल क्लास फैमिली में जन्में मधुर स्कूल ड्राप आउट हैं। स्कूल की पढ़ाई तक पूरी न करने के कारण उन्हें बेहतर जॉब नहीं मिली, जिसकी वजह से उन्हें छोटी-मोटी नौकरियां करनी पड़ी। जहां एक ओर उन्होंने वीडियो स्टार पर काम किया वहीं दूसरी ओर उन्होंने ट्रैफिक सिगन्ल पर च्विंगम भी बेची।

Navodayatimes

वह खार की एक वीडियो कैसेट लाइब्रेरी में काम करते थे। लाइब्रेरी में फिल्मी कैसेट का अच्छा खासा कलेक्शन था, बस उन्हीं कैसेट को बार-बार देखकर मधुर ने डायरेक्शन की बारिकियां सीखी। यहीं से उन्होंने सोचा कि वह अब फिल्म डायरेक्शन में अपना करियर बनाएंगे। शुरूआत में मधुर ने मात्र 1000 रुपए की सैलरी पर कई डायरेक्टर्स के साथ बतौर असिस्टैंट काम किया है। हालांकि बाद में उन्होंने कई हिट फिल्में इस इंडस्ट्री को दी। 

रामगोपाल वर्मा की फिल्म में की थी एक्टिंग

अपने शुरुआती दौर में मधुर भंडारकर जब निर्देशन में हाथ आजमाने में मशक्त कर रहे थे, तब उन्होंने एक फिल्म में एक्टिंग भी की थी और वो फिल्म थी  साल 1995 में आई रामगोपाल वर्मा की फिल्म 'रंगीला'। इस फिल्म में आमिर, जैकी श्रॉफ और उर्मिला के अलावा मधुर भंडारकर भी थे।

Navodayatimes

वे फिल्म में स्पेशल एपियेरेंस देते नजर आए थे। रामगोपाल वर्मा की इस फिल्म में मधुर आमिर खान की दोस्त की भूमिका में नजर आए थे। 


निर्देशन में इस फिल्म से मिली सफलता

निर्देशक के रुप में मधुर की पहली फिल्म थी साल 1999 में आई फिल्म 'त्रिशक्त'। हालांकि यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास नहीं कर पाई और फ्लॉप साबित हुई। इसके बाद मधुर ने दो साल बाद 2001 में तब्बू के साथ फिल्म बनाई 'चांदनी बार',जिसे दर्शकों और क्रिटिक्स दोनों ने खूब सराहा।

Navodayatimes

इस फिल्म को 4 नेशनल अवॉर्ड भी मिले। इस फिल्म के हिट होने के बाद मधुर की निर्देशक के रुप में गाड़ी बहुत तेजी से आगे निकली। फिल्म 'चांदनी बार' के बाद मधुर ने 'पेज-3', 'टैफिक सिगन्ल', 'फैशन', और 'कॉपोरेट' जैसी शानदार फिल्में बनाई। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.